नये मुख्य सचिव का नाम तय, प्रत्य अमृत को मिल सकती है नई जिम्मेवारी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के नया मुख्य सचिव कौन होगा आज नाम फाइनल हो जाएगा. वर्तमान मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं. मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के कार्यकाल को बढ़ाये जाने की अबतक कोई खबर नहीं है. बिहार कैडर के 15 आईएएस अधिकारी मुख्य सचिव के स्तर के हैं. इनमें से सात अधिकारी वर्तमान में राज्य में विभिन्न विभागों में अपर मुख्य सचिव के रूप में तैनात हैं. जबकि, आठ अन्य केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर विभिन्न मंत्रालयों में सचिव के पद पर तैनात हैं.

 

नए मुख्य सचिव के लिए संभावित उम्मीदवारों में चैतन्य प्रसाद, संजय कुमार, एस सिद्धार्थ, प्रत्यय अमृत, केके पाठक और राजित पुनहानी शामिल हैं. अमृत लाल मीणा, सुनील बर्थवाल, अंशुली आर्य और सुजाता चतुर्वेदी जैसे अधिकारी, वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं.सिटी पोस्ट लाइव की खबर के अनुसार अमृत लाल मीणा बिहार के नये मुख्य सचिव होने जा रहे हैं.आज उनके नाम का एलान किसी भी वक्त हो सकता है.अभी वो केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं.

 

अमृतलाल मीणा के मुख्य सचिव बनने की वजह से चैतन्य प्रसाद आगे भी विकास आयुक्त बने रहेगें.पहले चर्चा थी कि उनके मुख्य सचिव बनने के बाद प्रत्य अमृत विकास आयुक्त बन सकते हैं.लेकिन अब परिस्थिति बदल गई है.सूत्रों के अनुसार पथ निर्माण से प्रत्य अमृत बाहर निकलना चाहते हैं.अब मीणा के मुख्य सचिव बनने के बाद उनकी कोशिश फिर से उर्जा विभाग में जाने की है.लेकिन उनकी मुश्किल जेडीयू की एक नेत्री ने बढ़ा दी है.वो लगातार उनके खिलाफ फेसबुक पर मुहीम चला रही हैं.उनके ऊपर गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही हैं. तीन दिन पहले ही उन्होंने प्रत्य अमृत से ईडी के पूछताछ किये जाने का दवा किया है.

 

सूत्रों के अनुसार अगर प्रत्य अमृत फिर से उर्जा विभाग में आ जाते हैं तो बड़ा फेरबदल विभाग में कर सकते हैं.गौरतलब है कि संजीव हाँ ने उर्जा विभाग में आने के बाद कई वी निर्माण  कंपनियों को बाहर का रात दिखा दिया था जिन्हें विभाग का हर बड़ा काम मिलता था.प्रत्य के वापी के बाद फिर इ उन कंपनियों की वापी हो अक्ती है .संजीव हंस के कार्यकाल में काम करनेवाली कंपनियों की छुट्टी हो सकती  है.

BIHAR NEW CHIEF SECY