बिहार के इन 4 शहरों में दौड़ेगी मेट्रो, 702 करोड़ मंजूर .

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को बिहार कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई. बैठक में कुल 54 एजेंडे पर मुहर लगी. बिहार के मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो परियोजना के लिए 702 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है.  पटना समेत कई शहरों के लिए 1032 करोड़ रुपये की राशि से 400 बस खरीदने का फैसला लिया है.

बिहार में अब सीवरेज सफाई के दौरान मजदूरों की मौत पर उनके परिजनों को 30 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. गंभीर रूप से विकलांग होने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.कि अस्थाई विकलांगता पर 20 लख रुपये देने का प्रावधान तय किया गया है. मृतक के परिजनों को सरकारी स्कूल में नामांकन और कुशल प्रबंधन में भी सुविधा मिलेगी. इसके  परिजनों को छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाएगी.

उद्योग बढ़ावा के लिए 31 जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा. अरवल,जमुई, कैमूर, सारण, शिवहर,शेखपुरा और बांका में औद्योगिक क्षेत्र विकसित की जाएगी. शहरो में ई रिक्शा पड़ाव बनेगा. पटना समेत अन्य जिला मुख्यालय में ई रिक्शा स्टैंड बनाए जाने पर मुहर लगी. राजभवन में बन रहें राजेंद्र भवन के लिए 129 करोड़ 69 लाख रुपये. राज्यपाल सचिवालय और गेस्ट हाउस निर्माण पर भी राशि खर्च की जाएगी. राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम हेतु 338 शैक्षणिक पदों के सृजन को स्वीकृति.– पॉलिटेक्निक कॉलेज में विभागध्यक्ष और व्याख्याता के 203 पदों के सृजन पर मुहर लगी है..

CABINET DECISION