प्रशांत किशोर की पार्टी की लॉन्चिंग डेट तय.

75 सीटों पर मुस्लिम और ज्यादा से ज्यादा दलित को पीके बनायेगें उम्मीदवार, किसे होगा नुकशान?

 

सिटी पोस्ट लाइव : 2 अक्टूबर  यानी गांधी जयंती के दिन  प्रशांत किशोर अपनी पार्टी लांच करेगें. प्रशांत किशोर की योजना बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की है. पीके के एक्स अकाउंट पर बिहार के सभी जिलों में प्रखंड स्तर तक कार्यकर्ताओं को पद आवंटित कर दिया गया है. पीके ने कहा है कि वे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है. प्रशांत किशोर का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर वे 21 नेताओं की एक कमेटी का गठन करेंगे, जो पार्टी से जुड़े सभी मामलों को देखेगी.

 

आज से दो साल पहले प्रशांत किशोर ने अक्टूबर की 2 तारीख यानी गांधी जयंती के मौके पर ही जन सुराज यात्रा की शुरुआत की थी. वे पिछले दो साल में बिहार के विभिन्न जिलों में 5 हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा कर चुके हैं. प्रशांत किशोर हमेशा बेरोजगारी, पलायन और नौकरी के मुद्दे पर लोगों को समझाते हैं. प्रशांत किशोर लोगों को उनके वोटों की अहमियत बताते हैं. प्रशांत किशोर लोगों से अपने बच्चों का भविष्य संवारने की अपील करते हैं. वे जाति और धर्म के अलावा बाकी सामाजिक कुचक्र से आगे बढ़कर खुद के भविष्य के लिए नेता चुनने की अपील करते रहे हैं.

 

प्रशांत किशोर ने साफ कहा है कि वे बिहार विधानसभा के आगामी चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के खिलाफ खुद के बल बुते पर मैदान में उतरेंगे. 75 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट देंगे. प्रशांत किशोर ने अपनी सभा में ये भी कहा है कि बिहार के मुस्लिम हमेशा डर कर वोट करते रहे हैं. इसके अलावा उनका कोई अपना नेता नहीं है. पीके के मुताबिक वे दलितों पर भी बड़ा दांव लगाने जा रहे हैं. प्रशांत किशोर के मुताबिक बिहार में दलितों की कुल हिस्सेदारी 37 फीसदी है इसलिए बड़ी संख्या में दलित को चुनाव मैदान में उतारने की रणनीति पर काम कर रहे हैं.

 

पीके की सियासी यात्रा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ शुरू हुई. उन्होंने जेडीयू में प्रशांत किशोर को बड़ा पद दिया. बाद में किसी बयान और अनबन की वजह से पीके जेडीयू से अलग हो गए. हाल के दिनों में प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार और एनडीए के खिलाफ कड़ा बयान दिया है. प्रशांत किशोर ने कहा है कि आगामी चुनाव में जनता नीतीश और लालू यादव के 32 साल के शासन को उखाड़ देगी. पीके ने ये भी कहा है कि जैसे ही बिहार और दिल्ली के नेताओं को जन सुराज की हकीकत के बारे में पता चलेगा. उनके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. प्रशांत किशोर कुल मिलाकर जेडीयू, बीजेपी और आरजेडी के वोटों में सेंधमारी का प्लान कर चुके हैं. हालांकि, आरजेडी उनको लगातार बीजेपी की बी टीम करार दे रही है.

PRASHANT KISHOR