बिहार में कई विभागों में बड़े पैमाने पर तबादला.

सिटी पोस्ट लाइव :  राज्य सरकार ने जून महीने के आखिरी दिन कई विभागों के 600 से ज्यादा पदाधिकारियों का तबादला कर दिया है.स्वास्थ्य विभाग में व्यापक पैमाने पर तबादले किए हैं.। विभाग की अधिसूचना के अनुसार 14 जिलों में नए सिविल सर्जन तैनात किए गए हैं.इसके अलावा, 19 सहायक औषधि नियंत्रक, दंत चिकित्सक, विशेष चिकित्सा पदाधिकारी, जनरल सर्जन, सहित 197 मेडिकल ऑफिसर्स को इधर से उधर किया गया है. अधिसूचना के मुताबिक. पदस्थापन की प्रतीक्षा में रही डॉ. कात्यानी मिश्रा को सहरसा का सिविल सर्जन नियुक्त किया गया है.

 

डॉ. गीता अग्रवाल को नवादा, जितेंद्र कुमार सिंह को नालंदा, डॉ. सुरेश प्रसाद को सीतामढ़ी, डॉ. देवदास चौधरी को शिवहर, डॉ. मणिराज रंजन को रोहतास का सिविल सर्जन बनाया गया है. इनके अलावा डॉ. प्रमोद कुमार को कनौजिया को पूर्णिया का सिविल सर्जन बनाया गया है. डॉ. श्रीनिवास प्रसाद सिवान भेजे गए हैं.डॉ. कृष्ण कुमार कश्यप को अररिया, डॉ. अशोक कुमार को भागलपुर, डॉ. अरुण कुमार को दरभंगा, डॉ. विजय कुमार को पश्चिम चंपारण, डॉ. शिवेंद्र कुमार सिन्हा को भोजपुर का सिविल सर्जन बनाया गया है. डॉ. देवेंद्र प्रसाद को जहानाबाद का सिविल सर्जन नियुक्त किया गया है.

 

 परिवहन, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही भवन निर्माण विभाग में भी तबादले किए गए. भवन निर्माण विभाग ने विभिन्न प्रमंडलों में पदस्थापित 31 कार्यपालक अभियंताओं के तबादले किए गए हैं.परिवहन विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला हुआ है. पटना, मुजफ्फरपुर समेत कई जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) और अपर जिला परिवहन पदाधिकारी (एडीटीओ) बदल गए हैं. उपेंद्र पाल को पटना और सत्येंद्र यादव को मुजफ्फरपुर का डीटीओ बनाया गया है.

 

अब तक पटना के डीटीओ रहे श्रीप्रकाश को दरभंगा डीटीओ की जिम्मेदारी दी गई है. सुशील कुमार को अररिया और शशिशेखरम को मधुबनी डीटीओ की जिम्मेदारी मिली है.इसके अलावा उन्हें सुपौल का अतिरिक्त प्रभार मिला है. विनोद कुमार को पटना, संजय को भागलपुर और उपेन्द्र राव को दरभंगा और अर्चना कुमारी को सिवान का नया एडीटीओ बनाया गया है.कटिहार, सारण, औरंगाबाद, भोजपुर, गोपालगंज और नालंदा के एडीटीओ भी बदल गए हैं। वैशाली, रोहतास, नालंदा, पूर्णिया और भागलपुर के मोटरयान निरीक्षक (एमवीआई) भी बदल गए हैं.

 

समाज कल्याण विभाग के 18 जिला प्रोग्राम स्तर के पदाधिकारियों को रविवार को स्थानांतरित कर दिया गया. इन्हें तीन वर्ष की अवधि पूरा किए जाने के आधार पर स्थानांतरित किया गया है. विभाग ने रविवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की.समाज कल्याण निदेशालय में पदस्थापित पूनम सिन्हा को सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा निदेशालय, पटना, ममता वर्मा को आईसीडीएस, निदेशालय पटना से मुजफ्फरपुर, चांदनी सिन्हा को मुजफ्फरपुर से दरभंगा, रचना को औरंगाबाद से जहानाबाद, रश्मि सिन्हा को जहानाबाद से भोजपुर ट्रांसफर कर दिया गया है.

 

रिफत अंसारी को आईसीडीएस निदेशालय, पटना से उप सचिव बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग, रेखा कुमारी को जमुई से मुंगेर, डॉ. रश्मि वर्मा को दरभंगा से गया, रश्मि रंजन को रोहतास से जमुई, ललिता कुमारी को वैशाली से मधुबनी भेज दिया गया है.अलका आम्रपाली को समस्तीपुर से अन्वेषण पदाधिकारी बिहार बाल संरक्षण अधिकार आयोग, पटना, कुमारी रीता सिन्हा को नवादा से खगड़िया, कुमारी सुनीता को खगड़िया से समस्तीपुर, निरुपा कुमारी को समाज कल्याण निदेशालय से सहायक निदेशक आईसीडीएस निदेशालय बनाया गया है.

 

प्रतिभा कुमारी गिरि को आईसीडीएस निदेशालय से वैशाली, अर्चना कुमारी को आईसीडीएस निदेशालय से नालंदा, श्वेता सहाय को आईसीडीएस निदेशालय से सहायक निदेशक, आईसीडीएस निदेशालय तथा सीमा रहमान को शिवहर से अन्वेषण पदाधिकारी बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग स्थानांतरित किया गया है.

 

राज्य में 366 अभियंताओं के दायित्व में परिवर्तन किया गया हैं. यह स्थानांतरण जल संसाधन एवं लघु जल संसाधन विभाग में हुआ है.। सर्वाधिक 236 अभियंताओं का स्थानांतरण जल संसाधन विभाग में हुआ है.उनमें सहायक अभियंताओं यानी असिस्टेंट इंजीनियर की संख्या 174 है. 56 कार्यपालक अभियंताओं के साथ छह अधीक्षण अभियंता भी बदले गए हैं. रामनाथ प्रसाद, राजेश कुमार गुप्ता, शम्स परवेज, कमर-ए-आलम, परवेज इकबाल, दिनेश कुमार सिंह अधीक्षण अभियंता है, जिनका स्थान परिवर्तन हुआ है.

 

लघु जल संसाधन विभाग में 130 अभियंताओं का स्थानांतरण हुआ है. उनमें 81 कनीय अभियंता यानी जूनियर इंजीनियर हैं. 36 असिस्टेंट इंजीनियर और 12 कार्यपालक अभियंता भी बदले गए हैं. इस विभाग में तबादले वाले एकमात्र अधीक्षण अभियंता शशिभूषण चौधरी हैं.लघु सिंचाई अंचल, दरभंगा से स्थानांतरित करते हुए उन्हें पटना में उड़नदस्ता दल में सम्मिलित किया गया है.

Bihar Transfer