JDU के MLC की 26 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच..

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में JDU-BJP की सरकार तो बन गई है लेकिन JDU MLC राधाचरण शाह की मुश्किल कम नहीं हुई है. अवैध खनन से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने  शाह की दो प्रॉपर्टी को अटैच कर लिया है. इन दोनों कुर्क की गई प्रॉपर्टी की सरकारी कीमत करीब 26 करोड़ 19 लाख रूपए आंकी गयी है. हालांकि इन दोनों प्रॉपर्टी का आज की तारीख में 26 करोड़ से कई गुना ज्यादा मूल्य माना जा सकता है.

जांच एजेंसी के अधिकारी के मुताबिक ये मामला राधा चरण शाह और उनकी कंपनी मेसर्स ब्रॉडसन कमोडिटी से भी जुड़ा हुआ है. इस मामले में अब तक हुई तफ्तीश के बाद एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. जांच एजेंसी के द्वारा पिछले साल 2023 में 13 सिंतबर को एक सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई को अंजाम दिया गया था और बाद में सर्च ऑपरेशन की प्रक्रिया को अंजाम देने के बाद जांच एजेंसी की बिहार जोन की टीम के द्वारा उन्हे गिरफ्तार कर लिया गया था.

जांच एजेंसी के द्वारा आरोपी से पूछताछ के दौरान उनके बेटे कन्हैया प्रसाद के साथ-साथ मिथलेश कुमार सिंह, बबन सिंह और सुरेन्द्र कुमार का नाम भी सामने आया था, जिसके बाद उन तीनों को ईडी के द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था. राधा चरण शाह बिहार के भोजपुर इलाके में एक बेहद बड़े स्तर के कारोबारी के तौर पर जाने जाते हैं. इनका आरा के अलावा देश के दूसरे शहरों में कई होटल, रिजार्ट, कई निजी स्कूल भी है जिससे जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले को अब जांच एजेंसी के द्वारा विस्तार से तफ्तीश की जा रही है.

जांच एजेंसी ईडी की टीम के द्वारा बिहार पुलिस के द्वारा दर्ज 19 ऐसे मामलों को विशेष तौर पर तफ्तीश किया जो अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग से सीधे तौर पर कनेक्शन जुड़ा हुआ था. इन मामलों को बाद में ईडी ने टेकओवर करने के बाद विस्तार से तफ्तीश कर रही है. तफ्तीश के दौरान राधा चरण शाह और उनकी कंपनी मेसर्स ब्रॉडसन कमोडिटी से जुड़ा कनेक्शन सामने आया था. जांच के दौरान बिहार में अवैध खनन मामले में उसके ट्रांसपोर्ट करने , ई- चालान जारी करने इत्यादि से जुड़े कई महत्वपूर्ण सबूत मिले हैं.

RADHACHARAN SETH