जेडीयू ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप.

राज्यसभा के उपसभापति को भी केंद्र सरकार के अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट करने के लिए कहा.

सिटी पोस्ट लाइव :मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाये गये अविश्वास प्रस्ताव को देखते हुए JDU ने संसद के मानसून सत्र में अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है. ये व्हिप लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के लिए अलग-अलग जारी किया गया है. व्हिप राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह को भी जारी किया गया है. हरिवंश जदयू कोटे से राज्यसभा सदस्य हैं.लोकसभा सांसदों के लिए जहां सरकार के खिलाफ कांग्रेस की तरफ से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए कहा गया है, तो वहीं राज्यसभा सांसदों को केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली के कानून में संशोधन संबंधी विधेयक के खिलाफ वोट करने के लिए कहा गया है.

हाल ही में हरिवंश कई मौकों पर पार्टी की लाइन से अलग चलते दिखे, जिसके बाद उनके और पार्टी के बीच मनमुटाव की बातें सामने आई थीं. हालांकि बिहार के सीएम नीतीश कुमार जब सांसदों से मिल रहे थे तब हरिवंश भी उनसे मिलने पहुंचे थे. अब देखना ये होगा कि हरिवंश पक्ष या विपक्ष में कहां वोट करते हैं.पार्टी की तरफ से जारी व्हिप में कहा गया है कि जेडीयू के सभी सदस्य 27 जुलाई से 11 अगस्त तक सदन में निश्चित रूप से उपस्थित होंगे. इस दौरान ये विपक्षी दलों के निर्णय के अनुसार कांग्रेस की तरफ से लाए गए सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करेंगे.

जेडीयू की बैठक से पहले बुधवार को इंडिया गठबंधन में शामिल दलों की एक बैठक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षत में ससंद भवन में हुई थी. इसमें सभी दल शामिल हुए थे.इस बैठक में अविश्वास प्रस्ताव लाने और केंद्र सरकार की दिल्ली के कानून में संशोधन का विरोध करने पर सहमति बनी थी. बैठक के बाद सभी दलों ने अपने-अपने सांसदों को व्हिप जारी किया था. इसी क्रम में अब जेडीयू की तरफ से भी व्हिप जारी किया गया है.

JDU whip to its MPs.