I.N.D.I.A. गठबंधन में पड़ गई बड़ी दरार?

 

सिटी पोस्ट लाइव : पांच राज्यों के लिए हो रहे विधान सभा चुनाव में ही  ‘इंडिया’ गठबंधन में घमाशन शुरू हो गया है. एमपी चुनाव में कांग्रेस के ‘खराब व्यवहार’ से नाराज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव  ने कांग्रेस को चेतावनी दे दी है.उन्होंने कहा  कि ‘उनकी पार्टी यूपी में लोकसभा चुनाव के दौरान सीट शेयरिंग पर सबसे पुरानी पार्टी को ‘जैसे को तैसा’ की तर्ज पर जवाब देगी. अखिलेश यादव ने गुरुवार को कांग्रेस नेतृत्व से मध्य प्रदेश में अपने ‘छोटे’ नेताओं को फालतू बयान देने से रोकने को कहा.कांग्रेस नेताओं के बीजेपी से साठगांठ करने का आरोप भी अखिलेश यादव ने लगा दिया.

अखिलेश के इस बयान के बाद  गठबंधन के भविष्य को लेकर सवाल उठने लगे हैं.इस ‘इंडिया’ गठबंधन में जो दल शामिल हुए हैं, वो पहले से ही एक दूसरे के धुर-विरोधी रहे हैं.अखिलेश के बयान को अगले साल होने वाले आम चुनाव के पहले ब्रेकअप कॉल के रूप में देखा जा रहा है.दरअसल कांग्रेस नेता कमल नाथ और दिग्विजय सिंह ने दावा किया था कि ‘इंडिया’ गठबंधन में सभी दल बीजेपी के खिलाफ केवल लोकसभा चुनावों के लिए एक साथ आए है. उनका गठबंधन राज्यों में होने वाले विधासनभा चुनाव के लिए नहीं हुआ है. अखिलेश यादव ने कांग्रेस नेताओं के बयान पर सवाल किया कि दोनों कांग्रेसी किस आधार पर इस तरह के दावे कर रहे थे, जब वे ‘इंडिया’ की किसी भी बैठक में मौजूद नहीं थे.

अखिलेश ने कहा, ‘इसका मतलब है कि I.N.D.I.A. की बैठकों में जो चर्चा हुई उसे मैं समझने में विफल रहा हूं.’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व को अपने राज्य के नेताओं को शीर्ष स्तर पर हुई बातचीत के बारे में जानकारी देनी चाहिए. अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया है तो उन्हें इन ‘चक्करकुट’ (छोटे) नेताओं को तुच्छ बयान देने से रोकना चाहिए. ये नेता एमपी में बीजेपी के साथ हैं.सपा प्रमुख ने कहा, ‘समाजवादी पार्टी के साथ जहां जैसा व्यवहार होगा, वैसी ही व्यवहार उनको भी देखने को मिलेगा. जिस तरह से वे यहां (एमपी चुनावों में) हमारे साथ व्यवहार कर रहे हैं, वही व्यवहार लोकसभा चुनावों के लिए यूपी में उनके (कांग्रेस) साथ किया जाएगा.

I.N.D.I.A गठबंधन