भारत बंद को लेकर यूपी-बिहार की सीमा पर हाईअलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आरक्षण को सब कैटेगरी बनाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सियासी संघर्ष तेज हो गयी है. आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 21 अगस्त यानी बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया गया है. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) से लेकर तमाम दलित संगठन और सामाजिक संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद के समर्थन कर दिया है. इस तरह छह साल बाद एक फिर से दलित समाज की लोग सड़क पर उतरने जा रहे हैं.

 

भारत बंद के आह्रवान को लेकर बिहार पुलिस भी हाई अलर्ट है. यूपी-बिहार के सीमावर्ती इलाकों से लेकर जिले की सभी सीमाओं पर पुलिस अलर्ट है. आने-जानेवाले लोगों पर पुलिस निगरानी रख रही है. आंदोलन में किसी तरह का उपद्रव या लोगों को परेशान करनेवाले गतिविधि होने पर पुलिस सख्ती से निपटेगी. वज्र वाहन, क्यूआरटी, डायल-112, अग्निशमन समेत सभी टीम को अलर्ट किया गया है. भारत बंद के आंदोलन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाहर से पहुंचे हुए हैं. बताया जा रहा है कि आंदोलनकारी ट्रेन, एनएच-27 व एनएच-531 पर परिचालन को बाधित कर सकते हैं. हालांकि आंदोलन को लेकर रेल पुलिस भी अलर्ट है.

 

 रेलवे स्टेशन के अलावा पटरियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. आम लोगों से भी अपील की जा रही है कि वे लोग अफवाहों पर ध्यान न दें. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर निगरानी बढ़ा दी गयी है. पुलिस के अनुसार किसी भी तरह की हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.भारत बंद को लेकर एससी-एसटी समाज के नेताओं ने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के हितों के लिए परिवार के सदस्यों को आंदोलन में शामिल होने के लिए अपील किया है. दलित समाज के नेताओं ने शांतिपूर्ण सफलता पूर्वक भारत बंद का ऐलान करते हुए 21 अगस्त को सुबह से सड़कों पर उतरने का आह्रवान किया है.

bharat bandh