बिहार में अभी कुछ दिन सताएगी गर्मी, नहीं होगी झमाझम बारिश .

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बारिश नहीं होने कारण सुबह से ही धूप और गर्मी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बिहार में मॉनसून कमजोर पड़ गया है. इसलिए अभी बारिश की रफ्तार थोड़ी धीमी रह सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने कुछ जिलों में हल्की से माध्यम तो कुछ जिलों में भारी बारिश भी अनुमान जताया है. लोगों को एक बार फिर से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

 

मौसम विभाग ने मंगलवार को तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश हो सकती है. किशनगंज, सुपौल, अररिया और पूर्णिया में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात हो सकता है. वहीं, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में तेज गर्जना के साथ ठनका गिरने की संभावना जताई है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

 

बिहार में अगले 24 घंटे सामान्य बारिश हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मानसून कमजोर बना रहेगा. खासकर दक्षिण बिहार में दक्षिण बिहार के किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है. वहीं राज्य के तीन जिलों को लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है. सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश हो सकती है. बता दें, अगस्त का महीना बीत गया है और सितंबर की शुरुआत हो चुकी है. चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून का अधिकांश समय अब बीत चुका है. लेकिन बिहार में मानसून की चाल धीमी ही रही है.

 

गौरतलब है कि बिहार में जून और जुलाई में तो मानसून काफी कमजोर रहा था. हालांकि अगस्त में थोड़ी राहत मिली थी और कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई थी. लेकिन, सितंबर में फिर से बारिश की कमी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार पूरे मानसून सीजन में अब तक बिहार में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश हुई है. अगस्त में सामान्य से कम बारिश हुई और सितंबर में भी यही स्थिति बनी हुई है.

Bihar Ka Mausam