पूर्व मंत्री मोनाजिर का JDU से इस्तीफा, उपेन्द्र कुशवाहा के साथ जाने की चर्चा.

सिटी पोस्ट लाइव : पूर्व मंत्री डॉ. मोनाजिर हसन ने रविवार को JDU  को छोड़ने का एलान कर दिया.उन्होंने पत्रकारों से कहा कि JDU  में हमारे जैसे निष्ठावान नेता की जरूरत नहीं है.उन्‍होंने कहा कि JDU  में मुस्लिम नेताओं को अपमानित किया जा रहा है. ऐसे में उनके जैसे नेता का पार्टी में बने रहना मुनासिब नहीं है. उन्‍होंने JDU  की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देते हुए कहा कि  इससे संबंधित सूचना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को भी दे दी है.

मोनाजिर हसन ने  कहा कि अपने समर्थकों से बातचीत कर आगे की राजनीति का फैसला लेंगे. हालांकि, उनके करीबी ने दावा किया कि मोनाजिर हसन जल्द ही नई पार्टी में शामिल होंगे.मोनाजिर का JDU  छोड़ना नीतीश कुमार के लिए एक  बड़ा झटका है. JDU  के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह  मुंगेर से सांसद हैं और वहीं से मोनाजिर आते हैं. ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले ललन सिंह ने  अपने संसदीय क्षेत्र में एक बड़ा नेता खो दिया है.मोनाजिर हसन ने बिना किसी का नाम लिये आरोप लगाया कि JDU  अपने मूल सिद्धांतों से भटक चुकी है और चंद स्वार्थी लोगो ने पार्टी को अपने कब्जे में कर लिया है, जो पार्टी को दीमक की तरह चाट रहे हैं. पार्टी के  90 प्रतिशत नेता और कार्यकर्ता घुटन महसूस कर रहे हैं.

मोनाजिर ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा कि राजद में भी मुसलमानों के लिए कोई जगह नहीं बची है, उन्‍हें न तो मंच पर जगह दी जा रही है और न ही सरकार और संगठन में हिस्सेदारी दी जा रही है.अगर कोई हिस्सेदारी दी भी गई है तो वो भी खरीद-फरोख्‍त के माध्यम से ही, जैसा कि आम चर्चा में भी है कि राज्यसभा की कुछ सीटें पैसों के लेन-देन से ही संभव हो पाई हैं.धर्मनिरपेक्ष दलों से ज्यादा नुकसान मुसलमानों को ही हुआ है. ऐसे दलों को 18 प्रतिशत आबादी का सिर्फ इन्हें वोट चाहिए मुस्लिम नेता नहीं.पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन के साथ कैसा व्यवहार हुआ, यह जगजाहिर है, उनका जनाजा तक पार्टी ने बिहार लाने का प्रयास नहीं किया. दो दिनों तक उनका पार्थिव शरीर दिल्ली के अस्पताल में पड़ा रहा और इस बीच तथाकथित सेक्युरिज्‍म का ढोंग करने वाले झांकने तक नहीं गए.

MONAZIR HASAN