बिहार की पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाह का निधन.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार की पूर्व  समाज कल्याण मंत्री रहीं परवनी अमानुल्लाह  अब इस दुनिया में नहीं रहीं.रविवार को दिल्ली में उनका निधन हो गया. कुछ वर्षों से वह बीमार चल रहीं थी. परवीन अमानुल्लाह के पति अफजल अमानुल्लाह बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे. रिटायरमेंट के बाद वह दिल्ली में ही रह रहे थे.

 

अमानुल्लाह के परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में ही परवीन अमानुल्लाह की मिट्टी मंजिल होगी. वर्ष 1958 में उनका जन्म हुआ था.परवीन अमानुल्लाह ने अपने सार्वजनिक जीवन का आरंभ सूचना के अधिकार के तहत एक एक्टिविस्ट के रूप में शुरू किया था. वर्ष 2010 में उन्होंने बेगूसराय के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र से जदयू की टिकट पर चुनाव लड़ा और राजद के श्रीनारायण यादव को  पराजित किया.

 

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार में वह मंत्री बनायीं गयीं. लगभग चार वर्षों तक वह मंत्री रहीं. वर्ष 2014 में उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.कार्य में संतोष के अभाव को कारण बताकर उन्होंने इस्तीफा दिया. इसके दो वर्षों बाद वह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गयीं. पटना साहिब से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, उनके पिता सैयद शहाबुद्दीन किशनगंज से एमपी थे.

Parveen Amanullah