बिहार के 7 शहरों में शहरी गरीबों के लिए बनेंगे फ्लैट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार सरकार शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनायेगी. पहले चरण में राजधानी पटना समेत सात शहरों में आवास बोर्ड की जमीन पर गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनाए जाएंगे.नगर विकास एवं आवास विभाग के अनुसार, शहरी गरीबों के लिए अलग-अलग शहरों में आवास बोर्ड की जमीन चिह्नित की जा रही है. पटना के राजीव नगर में पांच एकड़ जमीन चिह्नित की गई है, जहां सबसे पहले बहुमंजिला आवास का निर्माण शुरू किया जाएगा. इसी माह इससे जुड़े काम शुरू होने की संभावना है.

मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, समस्तीपुर और डेहरी जैसे शहरों में भी आवास बोर्ड की जमीन पर बहुमंजिला आवास बनाए जाएंगे. शहरी गरीबों के लिए चयन के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा, जो लाभुकों का चयन करेगी. विभागीय अधिकारियों के अनुसार, शहरी गरीबों के लिए बनाए जाने वाले बहुमंजिला आवास के लिए आवास बोर्ड की जमीन डेवलपर्स को देने का प्रस्ताव है, जो वहां अपार्टमेंट की तरह बहुमंजिला आवास बनाएंगे.

 

इसमें सभी आवास आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के होंगे. डेवलपर्स सरकारी जमीन पर बनाए जाने वाले बहुमंजिला आवास का एक हिस्सा बेचकर अपना खर्च निकालेंगे. बाकी हिस्सा सरकार की ओर से चयनित शहरी गरीबों को दिया जाएगा. राज्य सरकार पर बहुमंजिला आवास बनाए जाने का वित्तीय बोझ भी कम होगा.

flats for poor