18 जुलाई को दिल्ली में होगी NDA की फाइनल बैठक.

बिहार की 9 पार्टियों के NDA में शामिल होने की संभावना, सीटों को लेकर वन टू वन बातचीत जारी.

सिटी पोस्ट लाइव : अगले एक सप्ताह में बीजेपी अपने सभी सहयोगी दलों के साथ समझौता फाइनल कर लेगी. किस दल को कितनी सीटें मिलेगीं, अगले सप्ताह तक सबकुछ फाइनल हो जाएगा.राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी एकजुटता की पहल के बाद बीजेपी  एनडीए को भी नया आकार देने में जुट गई है. जिन राज्यों में एनडीए को नया आकार मिलने की संभावना है.पहले बीजेपी सभी दलों से सीट को लेकर वन टू वन बात करेगी फिर  शीर्ष नेतृत्व की ओर से दिल्ली में 18 जुलाई को  बुलाई गई बैठक में गठबंधन की औपचारिक घोषणा होगी.

बैठक में कई ऐसे दलों के प्रमुख भी सम्मिलित हो सकते हैं, जो पिछले वर्षों में भाजपा के सहयोगी रहे हैं. बिहार से उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल, लोजपा (चिराग पासवान गुट), लोजपा (पशुपति पारस गुट), मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी और जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा भाजपा के नए सहयोगी हो सकते हैं.कुशवाहा (कोइरी) समाज से उपेंद्र कुशवाहा का चेहरा रहेगा. मछुआरा (मल्लाह) समाज के चेहरा मुकेश सहनी होगें. दलित-महादलित के चेहरा चिराग पासवान और जीतन राम मांझी होगें.

बिहार के अलावा 18 जुलाई की बैठक में पंजाब से शिरोमणि अकाली दल (शिअद), आंध्र प्रदेश से तेदेपा के शामिल होने की संभावना है. शिअद के सुखबीर बादल ने बैठक के लिए अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, जो नई दिल्ली के अशोका होटल में होगी. टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर उनके साथ बैठक की.महाराष्ट्र में अजित पवार की बगावत और एनसीपी के एक धड़े के सरकार में शामिल होने के बाद कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) और आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी के साथ भाजपा के संभावित गठबंधन की बात अंतिम दौर में है. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार उत्तर प्रदेश, ओडिशा में भी दो छोटी पार्टियों को शीघ्र ही राजग का हिस्सा बनाने निर्णय अंतिम चरण में है.

BIHAR POLITICS