राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की तारीख घोषित.

सिटी पोस्ट लाइव : तीन राज्यों में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए  भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा कर दी है. 24 जुलाई को चुनाव होगा. इसमें पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर चुनाव होगा. इन सभी 10 सीटों पर चुने हुए सदस्यों का कार्यकाल जुलाई और अगस्त में खत्म हो रहा है. भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इन राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है.

 

आयोग ने कहा है कि 24 जुलाई को मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. वहीं मतगणना शाम पांच बजे से होगी. चुनाव के लिए अधिसूचना छह जुलाई को जारी होगी. चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 जुलाई है. वहीं 17 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं.

 

चुनाव आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल से टीएमसी के लुइजिन्हो जो आकिम फलेरियो के अप्रैल में दिए गए इस्तीफे के बाद राज्यसभा में रिक्त हुई उनकी सीट को भरने के लिए भी उप- चुनाव 24 जुलाई को ही होगा.सनद रहे कि राज्यसभा चुनाव में संबंधित राज्य के विधायक ही वोट करते हैं. राज्यसभा के लिए खुला मतदान (ओपन वोटिंग) होता है. जब विधायक वोट करते हैं तो उन्हें अपनी पार्टी के प्रतिनिधि को वोट दिखाना अनिवार्य होता है, ऐसा नहीं करने पर उनका वोट निरस्त कर दिया जाता है. आय नियम निर्दलीय विधायकों पर लागू नहीं होता है.

RAJYA SABHA ELECTION