JDU MLC राधाचरण साह के ठिकानों पर ED की छापेमारी.

बालू चोरी का है आरोप, पहले भी हो चुकी है कईबार रेड, करोड़ों रूपये कैश की हो चुकी है वराम्दगी.

सिटी पोस्ट लाइव : JDU  के एमएलसी राधा चरण साह उर्फ सेठजी के कई ठिकानों पर ईडी ने मंगलवार को छापेमारी की. इन ठिकानों में राधा चरण सिंह का फार्म हाउस भी जहां केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी पहुंची. उनके साथ-साथ इनके और भी ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. एक सप्ताह पहले भी उनके बेटे कन्हैया को टैक्स चोरी के मामले में समन आया था, इनके आरा स्टेशन के पास मौजूद फार्म हाउस पर छापेमारी की जा रही है.

गौरतलब है  कि इसके पहले भी कर चोरी के मामले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) ने राधा चरण साह के यहां छापेमारी की थी. राधा चरण सेठ पहले आरा स्टेशन के पास जलेबी बेचा करते थे, लेकिन उनके पास कुछ ही वर्षों में किस तरह से अकूत धन आया कि दिल्ली हिमाचल प्रदेश समेत कई जगह पर उनके होटल और बड़े-बड़े फार्म हाउस हैं. इसकी जानकारी के बाद ईडी अब यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आय से अधिक संपत्ति इन्होंने कहां से अर्जित की है.

मिली जानकारी के अनुसार, JDU MLC राधा चरण सेठ के आरा स्थित चार और पटना स्थित दो ठिकानों पर छापेमारी की गई है. पूर्व में भी इनके विभिन्न ठिकानों पर ED रेड डाल चुकी है. छापेमारी के दौरान मिले साक्ष्य और इनपुट के आधार पर ED ने राधा चरण सेठ और उनके बेटे कन्हैया से लंबी पूछताछ भी की थी. अलग अलग दिन पिता और पुत्र से ED ने यह पूछताछ की थी. पूछताछ में राधा चरण सेठ और कन्हैया के जवाब से ED संतुष्ट नहीं हुई थी. इसके आलोक में आज एक बार फिर से ED ने राधा चरण सेठ के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की.

आरा-बक्सर स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र से जेडीयू के एमएलसी राधाचरण सेठ पर आरोप है कि वे बिहार में बालू माफियाओं के साथ मिलकर बालू के अवैध कारोबार को बढ़ावा दे रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने इसी वर्ष जून महीने में राधाचरण सेठ के अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा था. इसके पहले फरवरी महीने में टैक्स चोरी मामले में आयकर विभाग ने सेठ के घर छापा मारा था.इसके पहले 7 महीने पहले जेडीयू एमएलसी राधा चरण साह उर्फ सेठ जी के घर पर इनकम टैक्स की रेड पड़ी थी. आरा समेत देश के अलग-अलग जगहों पर इनकम टैक्स की टीम ने छापा मारा था. इस रेड के दौरान शाम को अनाईठ स्थित फार्म हाउस पर नोट गिनने के लिए मशीन भी मंगवाई गई थी.

राधा चरण के सहयोगी के घर से 35 करोड़ कैश मिलने की बात सामने आई थी. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी. वहीं, MLC के फार्म हाउस से 70 लाख कैश मिले थे. पैसों की गिनती के लिए 2 मशीनें मंगवाई गई थीं. IT ने 125 करोड़ के ट्रांजेक्शन का खुलासा हुआ किया था.इससे पहले राधा चरण साह ने पहली बार साल 2015 में आरजेडी कोटे से एमएलसी का चुनाव लड़ा था. उस दौर में सेठ जी लालू यादव के परिवार के बेहद खास माने जाते थे. उस चुनाव में राजग गठबंधन के प्रत्याशी हुलास पांडेय को उन्होंने 329 मतों से हराया था. बाद में पार्टी बदलकर जदयू में चले आए. फिर 2022 में जदयू प्रत्याशी के तौर पर उन्होंने दूसरी बार विधान परिषद का चुनाव जीता था.

RADHACHARAN SETH