BJP और JDU में सीटों को लेकर डील पक्की.

दोनों राज्य सभा की सीटें बीजेपी के खाते में और जेडीयू को मिलीं विधान परिषद् की दो सीटें.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में राज्यसभा की दो सीटें रिक्त हो रहीं हैं. विवेक ठाकुर एवं मीसा भारती के लोकसभा सदस्य चुन लिए जाने के कारण दोनों रिक्तियां हुई हैं. इन दोनों सीटों पर भाजपा की दावेदारी पक्की हो चुकी है.विवेक ठाकुर वाली सीट तो पहले से ही भाजपा की थी, लेकिन राजद की मीसा भारती वाली सीट विधानसभा में संख्या बल के कारण भाजपा के पक्ष में आ चुकी है. राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) में अंतिम रूप से यह सहमति हो चुकी है. इसके एवज में विधान परिषद की दो सीटें जेडीयू  को मिली हैं. विधानसभा कोटे की एक सीट पर जेडीयू  के भगवान सिंह कुशवाहा निर्विरोध विधान पार्षद चुने जा चुके हैं. यह सीट राजद के रामबली सिंह सदस्यता समाप्त होने के कारण रिक्त हुई थी. अब दूसरी सीट स्नातक कोटे की है, जहां पिछली बार विजेता रहे देवेश चंद्र ठाकुर जदयू के टिकट पर लोकसभा पहुंच चुके हैं.

 

वर्तमान में उच्च सदन की तीन रिक्त सीट में राजग के दो नेता स्वयं को प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं. राज्यसभा की एक सीट पर रालोमो (राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा स्वयं को प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं.अब एक सीट शेष है. इस सीट पर भाजपा के कई नेताओं की नजर टिकी हुई है.ऐसा माना जा रहा है कि आरा से चुनाव हार चुके आर.के.सिंह को राज्य सभा भेंज जा सकता है.

 

बिहार विधान परिषद की तिरहुत स्नातक की रिक्त हुई सीट पर जेडीयू  के  प्रवक्ता अभिषेक झा को भावी प्रत्याशी घोषित किया गया है. हालांकि पार्टी की तरफ से आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.लेकिन अभिषेक झा ने खुद ये जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की है.उन्होंने  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आशीर्वाद प्राप्त होने का भी दावा कर दिया है. हालांकि, तिरहुत स्नातक सीट पर जेडीयू  के कई नेताओं की नजर टिकी हुई है. अब देखना यह है कि चुनाव आयोग की ओर से उप चुनाव की घोषणा के बाद इस सीट पर जेडीयू  किस पर दांव लगाती है.

BIHAR POLITICS