झारखण्ड NDA में शुरू हो सकता है घमाशान.

JDU ने 12 तो हम पार्टी ने 5 सीटों पर किया दावा, चिराग पासवान भी कर सकते हैं 5 सीटों की मांग.

इन 5 सीटों पर ‘HAM’ की नजर! बिहार के बाद क्या झारखंड में भी मांझी की नैया लगेगी पार? चिराग के लिए भी बड़ा इशारा

 

सिटी पोस्ट लाइव : झारखण्ड विधान सभा चुनाव में NDA के घटक दलों के बीच सीटों के बटवारे को लेकर घमाशान शुरू हो सकता है.सरयू राय के जेडीयू में शामिल होने के बाद जेडीयू ने 12 दावा थोक दिया है. . केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा (सेक्युलर) भी अब बिहार के बाद झारखंड में अपनी मजबूत करने की तैयारी में जुट गयी है. झारखंड विधानसभा चुनाव को देखते हुए HAM पार्टी लगातार झारखंड में अपने कार्यक्रम कर रही है. रविवार को भी झारखंड की राजधानी रांची में हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा (सेक्युलर) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 7 प्रस्ताव पारित हुए. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में देश भर के 12 से 13 राज्यों के नेताओं ने हिस्सा लिया.

 इस बैठक में केरल की लेबर पार्टी का हम में विलय का निर्णय लिया गया. हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार सरकार में मंत्री संतोष कुमार सुमन ने कहा है कि झारखंड की 5 से 6 विधानसभा सीट उनकी पार्टी लड़ सकती है. ये सीट चतरा , पलामू और धनबाद जिले की हो सकती है. हालांकि NDA में होने के नाते इस मुद्दे पर वो बीजेपी के साथ-साथ दूसरे सहयोगी दलों से भी बात करेंगे. संतोष कुमार सुमन ने बिहार के लोगों के झारखंड आने पर डेमोग्राफी चेंज होने की बात से इंकार किया है. साथ ही कहा है कि इससे राज्य का आउटपुट बढ़ता है .

हम पार्टी के मुख्य संरक्षक सह केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने बैठक के बाद कहा कि ‘हम’ अब बिहार की पार्टी ही नहीं देश स्तर की पार्टी हो गई है. संगठन को मजबूती प्रदान करने का निर्णय लिया गया है. हम पार्टी गरीब लोगों के लिए काम करती है. बिहार और झारखंड से सबसे ज्यादा मजदूर पलायन करते हैं. चुनाव के वक्त ऐसे लोग लौट कर वोट करने नहीं आते हैं. इसका हम को नुकसान होता है. अगर ये वोट करे तो पार्टी को बड़ा फायदा होगा. मजदूरों का निबंधन होना चाहिए और सरकार उन्हें अपनी व्यवस्था पर वोट डालने के लिए बुलाए .

जीतन राम मांझी ने कहा कि झारखंड और बिहार के चुनाव में हम पार्टी मजबूती से चुनाव लड़ेगी. झारखंड के लिए कुछ लोगों को जिम्मेदारी दी गई है. बिहार के उपचुनाव में भी हम पार्टी लड़ेगी. लोकसभा चुनाव में एक सीट ही मिला और वो जीते भी. बावजूद इसके केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई . लघु-सूक्ष्म उद्योग की संख्या देश में 6 करोड़ है. यह विभाग PM नरेंद्र मोदी ने मुझे दिया है. केंद्र सरकार ने बिहार को अच्छा बजट दिया है .

Jharkhand Politics