बिहार विधानसभा की 4 सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान.

, 13 को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधानसभा की चार खाली सीटों के लिए उप चुनाव की डुगडुगी बज गई है.आज भारत निर्वाचन आयोग की ओर से उपचुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है. 13 नवंबर को वोटिंग और 23 नवंबर को मतगणना होगी. चुनाव 2024 के दौरान राज्य के चार विधायकों ने जीत हासिल की थी. इस कारण तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज सीट खाली हो गई है.वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा में तरारी विधानसभा सीट से भाकपा-माले के सुदामा प्रसाद ने जीत हासिल की थी.इस बार के लोकसभा चुनाव में सुदामा प्रसाद ने आरा लोकसभा सीट से हासिल की.

 

रामगढ़ विधानसभा सीट से वर्ष 2020 में राष्ट्रीय जनता दल के विधायक और पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह ने जीत हासिल की.इस बार सुधाकर सिंह बक्सर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं.बेलागांज विधानसभा सीट से वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी के सुरेंद्र यादव ने जीत हासिल की. इस वर्ष लोकसभा चुनाव में सुरेंद्र यादव ने जहानाबाद संसदीय सीट से जीत हासिल की.वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में इमामगंज विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने जीत हासिल की थी.इस वर्ष लोकसभा चुनाव में जीतन राम मांझी ने गया लोकसभा सीट से हासिल की.

 

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि एनडीए और महागठबंधन के किस दल के किस नेता को टिकट मिलता है, यह देखना दिलचस्प होगा। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि चारों सीटों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Bihar By-Election 2024