भारत बंद से चरमराया बिहार, बंद का व्यापक असर.

सिटी पोस्ट लाइव : एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज देशभर के 21 संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है. पटना में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. पटना के डाकबंगला चौराहे के पास भारत बंद के समर्थन में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. इस दौरान प्रदर्शनकारी प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश कर गए हैं. डाकबंगला चौराहा पर पुलिस ने बैरकेडिंग कर रखी है. इस दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. डाकबंगला चौराहे पर प्रदर्शनकारियों का जत्था पहुंच चुका है. चारों तरफ से बंद समर्थकों की भीड़ मौके पर पहुंचने लगी है. डाक बंगला चौराहा पर यातायात व्यवस्था पूरी तरीके से ठप्प हो गयी है. डाक बंगला चौराहा पर वाटर कैनन की टीम को अलर्ट किया गया है.

 बिहार में आरजेडी, भीम आर्मी समेत अन्य संगठनों ने भी भारत बंद का समर्थन किया. भारत बंद को लेकर बिहार में कई स्कूलों को बंद रखा गया है. अलग-अलग संगठन सड़कों पर वाहनों को नहीं चलने दे रहे हैं. वहीं इसी बीच सिपाही भर्ती परीक्षा का आज चौथा चरण भी है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को राजद, बसपा, जेएमएम और भीम आर्मी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने आज के भारत बंद का समर्थन किया है. बिहार पुलिस भी भारत बंद को लेकर पूरी तरह से अलर्ट पर है. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक-चौराहों और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगह पर पुलिस की विशेष नजर है.

बता दें, आज भारत बंद के बीच ही बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा का भी आयोजन होना है. दरअसल केंद्रीय चयन परिषद की ओर से आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा का आज चौथा दिन है. ऐसे में भारत बंद के दौरान परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल भारत बंद को लेकर पटना समेत अन्य जिलों में सड़कों पर सार्वजनिक वाहनों की संख्या कम देखने को मिल रही है. ऐसे में लोगों को एक जगह से आने-जाने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है. पटना में भारत बंद के कारण एनएच (NH) 30 पर यातायात व्यवस्था ठप हो गयी है. प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर आगजनी की है. बेउर मोड़ के पास रास्ता बंद किया गया है. जाम में सैंकड़ों गाड़ियां फंसी हुई हैं.

भारत बंद के आंदोलन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाहर से पहुंचे हुए हैं. बताया जा रहा है कि आंदोलनकारी ट्रेन, एनएच-27 व एनएच-531 पर परिचालन को बाधित कर सकते हैं. हालांकि आंदोलन को लेकर रेल पुलिस भी अलर्ट है. रेलवे स्टेशन के अलावा पटरियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. आम लोगों से भी अपील की जा रही है कि वे लोग अफवाहों पर ध्यान न दें. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर निगरानी बढ़ा दी गयी है. पुलिस के अनुसार किसी भी तरह की हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

‘नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स’ (एनएसीडीएओआर) ने मांगों की एक सूची जारी की है, जिसमें अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए न्याय और समानता की मांग शामिल हैं. भारत बंद को देखते हुए पुलिस सतर्क है. वहीं, कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर मामले में आज भाजपा का प्रदर्शन है.

bharat bandh