दिल्ली में गृह मंत्री के आवास पर बिहार बीजेपी नेताओं की बड़ी बैठक.

सिटी पोस्ट लाइव :आज जे पी नड्डा और अमित शाह से बिहार बीजेपी के बड़े नेताओं की मुलाक़ात हो रही है. बिहार के दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा दिल्ली पहुंचे हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल भी साथ में दिल्ली पहुंचे हैं. सूत्रों के मुताबिक इन नेताओं की मुलाकात होगी और बीजेपी आज ही राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाएगी. एक सीट पर बीजेपी अपने कोटे से उपेन्द्र कुशवाहा को राज्यसभा भेज रही है, वहीं दूसरी सीट पर उम्मीदवार के नाम पर आज मुहर लगेगी.इस बीच उपेन्द्र कुशवाहा ने साफ़ किया है कि वो आज 20 अगस्जत को नामांकन नहीं करेगे,

 

बिहार में लोकसभा चुनाव के बाद मीसा भारती और विवेक ठाकुर के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद राज्यसभा की 2 सीटें खाली हुई हो गयी थीं. अब इन दोनों राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो गई है. नामांकन की अंतिम तारीख 21अगस्त है. वहीं नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 27 अगस्त है. अगर चुनाव की नौबत आती है, तो 3 सितंबर को चुनाव होगा और उसी शाम परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा. बिहार की इन 2 राज्यसभा सीटों पर एनडीए (NDA) की तरफ से उपेन्द्र कुशवाहा के नाम पर तो हरी झंडी मिल चुकी है. लेकिन, दूसरे सीट पर एनडीए उम्मीदवार कौन होगा इस पर तस्वीर साफ नहीं हुई है.

 

सियासी गलियारे में चर्चा है कि आरा से लोकसभा चुनाव हार चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को उनके अनुभव के आधार पर राज्यसभा भेजा जा सकता है. इसके पीछे ये भी तर्क दिया जा रहा है कि कुशवाहा वोटर को मैनेज करने के लिए उपेन्द्र कुशवाह को भेजा जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ राजपूत वोटरों को अपने पाले में करने के लिए आरके सिंह को राज्य सभा भेजा जा सकता है. वहीं बीजेपी की तरफ से कुछ और नाम की भी चर्चा है. दरअसल पूर्व केंद्रीय मंत्री मुस्लिम नेता शाहनवाज हुसैन को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है. लेकिन, फिलहाल इन दोनों नाम पर बिहार बीजेपी के कोई भी नेता कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं. वहीं इसी बीच राज्यसभा चुनाव की उम्मीदवारी को लेकर उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि 21 अगस्त को नामांकन दाखिल करेंगे.

amit shah