नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला:मोटर वाहन के रेजिस्ट्रेशन शुल्क घटा

कुल 31 प्रस्ताव हुए मंजूर, पटना सदर अंचल को चार भागों में बांटा, लगेगा सर्वाइकल कैंसर का टिका.

सिटी पोस्ट लाइव :  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 31 प्रस्तावों पर आज मुहर लगी है. पटना के सदर अंचल को चार अंचलों में बांटने का निर्णय लिया गया है. पहला अंचल पाटलिपुत्र अंचल, दूसरा  पटना सिटी अंचल, तीसरा दीदारगंज  अंचल और चौथा सदर अंचल होगा. जानकारी के अनुसार इसके लिए अलग-अलग अधिसूचना जारी होगी और इन क्षेत्रों में कार्यलय खोले जाएंगे.

 

नीतीश कैबिनेट ने इसके साथ ही मोटर वाहन के रेजिस्ट्रेशन शुल्क को घटा दिया है. बिहार में वाहनों की खरीद और रजिस्ट्रेशन को बढ़ावा देने के लिए फैसला लिया गया है. अन्य राज्यों से ज्यादा रजिस्ट्रेशन शुल्क बिहार में था. इसके साथ ही सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए 9 से 14 आयुवर्ग की बच्चियों को टीका लगाया जाएगा. करीब 95 लाख बालिकाओं के बीच 150 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. इससे सरवाइकल कैंसर से बचाव हो सकेगा. 6 महीनों के अंतराल में दो वैक्सीन की डोज टाटा मेमोरियल सेंटर की मदद से वैक्सीन दिया जाएगा.

 

स्थानीय नगर निकाय के कर्मियों को 7वां वेतन पे कमीशन का लाभ मिलेगा. आम लोगों के लिये सोशल रजिस्ट्री होगी और सिंगल विंडो सिस्टम से लोगो कों लाभ मिलेगा. यह फैसला 1 जनवारी 2016 से प्रभावी होगा. पथ निर्माण विभाग के तहत दरभंगा में आरओबी बनेगा. नवादा में 174 करोड़ की लागत से आरओबी बनेगा. खगडिया में 101 करोड़ की लागत से आरओबी बनेगा. कृषि विभाग में दलहन प्रोत्साहन योजना के तहत 20024–25 में बढ़ाया गया है. बिहार लॉ कमीशन का नीतीश सरकार ने किया गठन और इसके पहले अध्यक्ष विनोद कुमार सिन्हा होंगे.

 

पटना हाई कोर्ट की स्थापना शाखा में आईटी संवर्ग में प्रोग्रामर के दो पदों का सृजन किया गया है. राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों में अंग्रेजी, भौतिकी एवं गणित विषय के लिए सहायक प्राध्यापक के पूर्व से सृजित 273 पदों के अतिरिक्त सहायक प्राध्यापक के 116 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी. जबकि, राजकीय पोलिटेक्निक या राजकीय महिला पॉलिटेक्निक संस्थानों में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायनशास्त्र एवं गणित विषय के अंतर्गत पूर्व से सृजित व्याख्याता के कुल 284 पदों के अतिरिक्त व्याख्याता के कुल 131 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी. लघु जल संसाधन विभाग पटना मुख्यालय के लिए 3 ड्राइवर पदों के सृजन की स्वीकृति मिली है.

caibinet decision