बेलागंज उपचुनाव: JDU उतारेगा यादव महिला प्रत्याशी.

जातिगत समीकरणों पर टिकी जीत की कुंजी,  RJD के यादव उम्मीदवार की काट होगी मनोरमा देवी.

सिटी पोस्ट लाइव : जेडीयू  बेलागंज से इस बार अपने पूर्व विधान पार्षद मनोरमा देवी को मैदान में उतारने जा रहा है. अभी इसकी  आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन यहाँ से इस बार महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा जाना तय है. बेलागंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में इस बार एक ही जाति के प्रत्याशी के बीच मुकाबले का प्लॉट तैयार हो रहा है.यह तय माना जा रहा कि बेलागंज से लगातार जीतते रहे और अब जहानाबाद के सांसद सुरेंद्र यादव के स्वजन ही बेलागंज उपचुनाव में आरजेडी के उम्मीदवार होंगे.2005 के बाद प्राय: सभी विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने बेलागंज में अपने प्रत्याशी बदले पर जीत राजद के सुरेंद्र यादव की हुई.

 

जेडीयू  से जिन मनोरमा देवी के मैदान में उतरने की संभावना है वह  यादव जाति की हैं.लंबी अवधि बाद इस सीट पर दो मुख्य गठबंधन प्रत्याशी एक ही जाति के होंगे. बेलागंज सीट पर जेडीयू हमेशा  अपना प्रत्याशी देता रहा है लेकिन हमेशा हार मिली है. वर्ष 2020 के चुनाव में जेडीयू ने राजद के सुरेंद्र यादव के मुकाबले में अभय कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया था.अभय कुशवाहा अब औरंगाबाद से आरजेडी के सांसद हैं. वर्ष 2020 के चुनाव में जेडीयू  के अभय कुशवाहा को आरजेडी के सुरेंद्र यादव के साथ सीधे मुकाबले में 32.81 प्रतिशत वोट (55745) आए थे.वहीं, सुरेंद्र यादव को 46.91 प्रतिशत ( 79708) वोट मिले थे. जीत का अंतर बड़ा था.वर्ष 2015 में जदयू को महागठबंधन में यह सीट नहीं मिली थी.वर्ष 2010 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के प्रत्याशी मो. अमजद थे. उन्हें तब 48441 वोट मिले थे, जबकि 52079 वोट लाकर सुरेंद्र यादव उस समय भी चुनाव जीत गए थे.

 

फरवरी 2005 में जब विधानसभा चुनाव हुआ था तब लोजपा की टिकट पर अमजद अली यहां सुरेंद्र यादव के मुकाबले दूसरे नंबर पर थे.. जब अक्टूबर 2005 में पुन: विधानसभा चुनाव हुआ तो मो. अमजद को जदयू ने अपना उम्मीदवार बना दिया.मुकाबला कांटे का हुआ अमजद को 27125 वोट मिले और 33475 वोट लाकर सुरेंद्र यादव को चुनाव में जीत हासिल हुई थी.

Bihar By-Election 2024