JDU के ललन सिंह के गढ़ पर अमित शाह की चढ़ाई.

बिहार दौरा पर कल लखीसराय पहुंचेगें अमित शाह, जनसभा को करेगें संबोधित.,

 

सिटी पोस्ट लाइव : गृह मंत्री अमित शाह कल गुरुवार को बिहार के लखीसराय जिले के एक दिन के दौरे पर  पहुंच रहे हैं. उनके दौरे को लेकर सुरक्षा की तैयारियां की जा रही हैं. गृह मंत्री लखीसराय पहुंचेंगे और वहां के अशोक धाम मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद सूर्यगढ़ा गांधी मैदान में  बीजेपी की विशाल सभा को संबोधित करेगें.यह इलाका मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में आता है. यहां अभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी JDU  के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सांसद हैं. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने जेडीयू से इस सीट को छीनने की रणनीति तैयार कर ली है और अमित शाह का यह दौरा इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है.

 

अमित शाह के यहाँ आने का मतलब साफ़ है बीजेपी यहां से अपनी पार्टी का उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है. दरअसल, अब तक यहां से बीजेपी के सहयोगी दल लड़ते आए हैं.  बीजेपी ने पिछले साल देशभर में लोकसभा सीटों की लिस्ट तैयार की थी, जिन पर पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा है या आगामी चुनाव में कड़ी टक्कर मिलने के आसार हैं. बिहार में ऐसी 12 सीटें हैं जिनमें मुंगेर भी भी शामिल है. ऐसी ही लोकसभा सीटों पर पार्टी रणनीति तैयार की है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा भी इसी रणनीति का हिस्सा है.

 

 बीजेपी किसी भी हालत में मुंगेर सीट पर अपनी जीत चाहती है. इसके लिए मंडल से लेकर बूथ स्तर तक पदाधिकारी प्रचार अभियान में जुटे हुए हैं. पिछले चुनाव के परिणामों पर नजर डालें तो वर्ष 2000 में मुंगेर सीट आरजेडी के कब्जे में थी. इस पर ललन सिंह ने 2009 में जीत दर्ज की थी. 2014 में बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़े, और उन्होंने एनडीए के उम्मीदवार लोजपा की मीना देवी को हरा दिया. एनडीए में रहते हुए 2019 में वापस फिर जीते. लेकिन, जदयू महागठबंधन में है और अब बीजेपी गठबंधन के किसी अन्य सहयोग देकर यहां से अपनी पार्टी का उम्मीदवार उतारने के मूड में है. ऐसे में अमित शाह का लखीसराय का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

 

इसके पहले बीते 1 अप्रैल को शाह बिहार आए थे और पटना एवं नवादा में बीजेपी के कार्यक्रम में शिरकत की थी. अपने इस दौरे में वे रैली के बाद अमित शाह बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा के आवास पर जाएंगे. सिन्हा के घर प्रदेश बीजेपी के नेताओं के साथ बैठक होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव की रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी.

amit shah