नीतीश से मुलाकात के बाद केंद्र ने खोला बिहार के लिए खजाना.

सिटी पोस्ट लाइव :  दिल्ली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाक़ात के बाद प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए अपना खजाना खोल दिया है. रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद केंद्र सरकार ने बिहार के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के लिए 1942 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया है. केंद्र सरकार से राशि प्राप्त होने की पुष्टि पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj) के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने की है.

वित्तीय वर्ष 2023-24 में 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत केंद्र सरकार से अनुदान के रूप में कुल 3884 करोड़ रुपये की राशि राज्य सरकार को प्राप्त होनी है.इस अनुशंसित राशि में से केंद्र सरकार (central government) द्वारा प्रथम किस्त के रूप में 1942 करोड़ रुपये की राशि पंचायती राज विभाग के खाते में पहुंच गई है. अब पंचायती राज विभाग शीघ्र ही त्रिस्तरीय पंचायतों यानी जिला परिषद, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायतों के खाते में राशि आवंटित करेगा.

ये सबकुछ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) में विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को दिए गए भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की मुलाक़ात के बाद संभव हुआ है. इसलिए इस मुलाकात को लेकर सियासी  गलियारों में अटकलों का बाज़ार गरम है.गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने नीतीश को 15 मिनट से ज्यादा का समय दिया था.उनका बड़े गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था.उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति से मिलवाया था.

PM Modi Nitish Kumar