अभय कुशवाहा बने लोकसभा में संसदीय दल का नेता.

सिटी पोस्ट लाइव :RJD सुप्रीमो लालू यादव ने सांसद अभय कुमार कुशवाहा को लोकसभा में पार्टी के  संसदीय दल का नेता बना दिया  है. कुशवाहा औरंगाबाद के सांसद हैं. वह जेडीयू  के विधायक और युवा जेडीयू  के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. जहानाबाद के सांसद डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव को लोकसभा में मुख्य सचेतक बनाया गया है. ये जहानाबाद से दूसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं.

डॉ. फैयाज अहमद को राज्यसभा में सचेतक बनाया गया है. संसदीय दल के नेता पद पर अभय कुशवाहा के चयन को राजद के आधार विस्तार का प्रयास माना जा रहा है. लोकसभा चुनाव में राजद की अगुआई वाले महागठबंधन ने कुशवाहा बिरादरी के सात लोगों को उम्मीदवार बनाया था.राजद के अभय कुशवाहा के अलावा भाकपा माले के राजाराम सिंह की जीत हो गई. दूसरी तरफ एनडीए के बड़े नेता उपेंद्र कुशवाहा चुनाव हार गए. लोकसभा में राजद की ओर से किया गया यह प्रयोग सफल माना गया.

अब अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में इसे विस्तार देने के प्रयास के रूप में ही अभय कुशवाहा के चयन को देखा जा रहा है. राजद सांसद डॉ. मीसा भारती का भी लोकसभा में पहला टर्म है.बक्सर के राजद सांसद सुधाकर सिंह का भी लोकसभा में पहला टर्म है. वे विधायक और मंत्री रह चुके हैं.

BIHAR POLITICS