बिहार के 50 फीसदी सांसदों का है अपराधिक रिकार्ड्स.

 

सिटी पोस्ट लाइव : देश के लगभग 40 प्रतिशत मौजूदा सांसद दागी हैं.उनके  खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 25 प्रतिशत के खिलाफ हत्या, अपहरण जैसे गंभीर मामलों में आरोपी हैं. केरल पहले नंबर पर है. 29 सांसदों में से 23 सांसदों दागी  हैं.दूसरे नंबर पर बिहार –झारखण्ड है. बिहार झारखण्ड के 56 सांसदों में से 41 सांसदों पर  क्रिमिनल केस है. मतलब साफ़ है देश के अगर 40 फीसदी सांसद दागी हैं तो बिहार के 50 प्रतिशत सांसद दागी हैं.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक गंभीर आपराधिक मामले में बिहार के माननीय पहले नंबर पर है. दोनों सदनों के सदस्यों में बिहार-झारखण्ड  के 56 सांसदों में से लगभग 28 माननीय (50 प्रतिशत) दागी हैं. तेलंगाना के 24 सांसदों में से नौ केरल के 29 सांसदों में से 10  महाराष्ट्र के 65 सांसदों में से 22 और उत्तर प्रदेश से 108 सांसदों में से 37 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इन माननीय सांसदों ने चुनाव लड़ने से पहले दाखिल किए गए शपथपत्रों में अपने गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है.

देश के सांसद दागी ही नहीं हैं बल्कि पैसे बनाने में भी बहुत आगे हैं. एडीआर की report के अनुसार लोकसभा और राज्यसभा के प्रत्येक सांसद की संपत्ति का औसत मूल्य 38.33 करोड़ रुपये है. 53 सांसद (सात प्रतिशत) अरबपति हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) ने लोकसभा और राज्यसभा की 776 सीटों में से 763 मौजूदा सांसदों की ओर से दिए गए शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है.

CRIMINAL MPS