2 करोड़ कैश, 150 करोड़ की अवैध संपत्ति का खुलासा.

लालू के खास सुभाष यादव की काली कमाई का खुलासा, नहीं दे पाये धन के स्त्रोत की जानकारी.

सिटी पोस्ट लाइव : बालू के अवैध कारोबार में गिरफ्तार आरजेडी  नेता सुभाष यादव को लेकर ई़डी सूत्रों ने बड़ा खुलासा किया है. ईडी सूत्रों के अनुसार जांच में अब तक सुभाष यादव के पास अवैध कारोबार और दूसरी अवांछित गतिविधियों से कमाए गए 150 करोड़ रुपएसे अधिक की संपत्ति की जानकारी सामने आयी है.शनिवार को दानापुर स्थित उनके दो ठिकानों से 2 करोड़ से अधिक कैश बरामद हुए थे. इसके साथ ही जमीन-जायदाद और कई तरह के निवेश से संबंधित कागजात बड़ी संख्या में बरामद हुए थे.

सुभाष यादव के  छह ठिकानों पर शनिवार की सुबह से ही छापेमारी शुरू की गई, जो देर रात तक चली थी. वहीं शुरुआती पूछताछ में बरामद राशि के अलावा जमीन-जायदाद में निवेश का सही स्रोत बताने में भी सुभाष यादव विफल रहे. इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. जांच में यह बात भी सामने आई है कि बालू के काले कारोबार में शामिल इनके सिंडिकेट ने बिना ई-चालान के बालू का अवैध खनन कर इसे बेचा.सुभाष यादव की कंपनी मेसर्स ब्रॉडसन्स कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड और इसके सभी निदेशक इस पूरे खेल में शामिल थे.

ईडी के स्तर से इस मामले में अब तक की गई कार्रवाई में इस सिंडिकेट में शामिल राधाचरण शाह, उनके बेटे कन्हैया, कंपनी के प्रबंध निदेशक अशोक कुमार गुप्ता, उनके बेटे समेत अन्य निदेशकों को गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेजा गया है. इस कंपनी के निदेशक मंडल में सुभाष यादव पर सबसे अंत में कार्रवाई करते हुए जेल भेजने की कार्रवाई हूई है. गिरफ्तारी के बाद ईडी ने सुभाष यादव को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने के बाद रविवार की सुबह करीब नौ बजे बेऊर जेल भेज दिया. सुभाष यादव को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जा सकता है, ताकि उनके करीबियों की मिलीभगत को लेकर सघन पूछताछ की जा सके.

सुभाष यादव के साथ अवैध बालू के सिंडिकेट को संचालित करने वाले कुछ अन्य करीबियों पर ईडी जल्द कार्रवाई कर सकती है. इसमें कुछ लोगों के ठिकानों पर ईडी छापेमारी कर चुकी है. जल्द ही इन करीबियों की इस मामले में गिरफ्तारी भी हो सकती है. फिलहाल इस मामले में आगे की तफ्तीश में जांच एजेंसी जुटी हुई है.