16 घंटे तक MLA का फ्लैट और हवेली खंगालती रही ED.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मंगलवार को ईडी की टीम ने बिहार के दो जिलों पटना और भोजपुर के अलग-अलग इलाकों में करीब 16 घंटे तक रेड की.  इस दौरान ईडी की टीम ने संदेश की राजद विधायक किरण देवी के ठिकानों को खंगाला. मंगलवार की देर रात ED का रेड समाप्त हुई जिसके बाद भोजपुर जिला के अगियांव और पटना से ईडी की टीम अपने दलबल के साथ किरण देवी के ठिकानों से निकली. ED की टीम ने तकरीबन सोलह घंटे तक छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया.

 

लालू राबड़ी परिवार के बेहद करीबी अरुण यादव के ठिकानों पर हुई रेड में छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में बैंक और दूसरे दस्तावेज ई़डी को मिले हैं. बरामद दस्तावेज में अनेक स्थानों पर निवेश के अलावा जमीन जायदाद से जुड़े बड़ी संख्या में कागजात शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक जब्त सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी इसके बाद ही अवैध निवेश समेत ऐसी अन्य कई बातें सामने आएगी. ईडी की टीम को रेड के दौरान बड़ी संख्या में अचल संपत्ति से जुड़े काई दस्तावेज मिले हैं. कारवाई के दौरान कोडवर्ड में लिखी हिसाब से जुड़ी डायरी भी ईडी की टीम को मिली है जिसकी जांच जारी है.

 

ईडी की यह कार्रवाई विधायक के पति पूर्व विधायक अरुण यादव पर दर्ज दर्जन भर से अधिक आपराधिक मामलों से संबंधित PMLA धन शोधन निवारण अधिनियम के अंतर्गत की गई है. दरअसल राजद के पू्र्व विधायक अरुण यादव पर आरोप है कि उन्होंने अनेक आपराधिक गतिविधियों की बदौलत करोड़ों की संपत्ति जमा कर रखी है. अरुण यादव के विरुद्ध दर्ज कांड से जुड़े सभी FIR को समाहित करते हुए उनके खिलाफ PMLA ACT के तहत कार्रवाई करने के लिए EOU ने यह प्रस्ताव ED को करीब चार वर्ष पहले ही भेजा था. इसके आधार पर ED ने अपने यहां 2021 में मामला दर्ज किया था. पूरे मामले की तफ्तीश करने के बाद कई स्तर पर अहम जानकारी सामने आने के बाद मंगलवार को ED ने यह छापेमारी की कार्रवाई की थी.

RJD के पूर्व विधायक अरुण यादव और विधायक किरण देवी के समर्थक काफी आक्रोशित दिखे. गौरतलब है कि  आपराधिक कमाई से जमा की गई संपत्ति को ईडी जब्त कर सकती है. इससे पहले किरण देवी और अरुण यादव के ठिकानों पर CBI भी छापेमारी कर चुकी है . पिछले वर्ष की गई यह कार्रवाई रेलवे में जमीन के बदले नौकरी मामले में की गई थी इसके बाद अब ED का शिकंजा कसना शुरू हो गया है

RJD MLA KIRAN DEVI