लालू यादव ने चुपके से कर दिया बड़ा खेल.

कांग्रेस की सीटें अभी तय नहीं लेकिन RJD और वाम दलों के घोषित हो गए दर्जनों उम्मीदवार.

सिटी पोस्ट लाइव :  महागठबंधन में सीट शेयरिंग के बगैर ही सिंबल बांटे जा रहे हैं.RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद अब तक राजद के 10 प्रत्याशियों को सिंबल दे चुके हैं. वाम दलों को उनकी पसंद की पांच सीटें भी मिल गई हैं, लेकिन अभीतक कांग्रेस को पता ही नहीं कि उसे कितनी और कौन-सी सीटें मिल रहीं हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि महागठबंधन में किसे सिंबल मिल रहा और कौन दे रहा है. सीट बंटवारे की बात सार्वजनिक रूप से नहीं होती है. कांग्रेस की सीटें एक-दो दिन में तय हो जाएंगी.

लालू यादव की दो बेटियां, मीसा भारती और रोहिणी आचार्य, क्रमश: पाटलिपुत्र और सारण से मैदान में होगीं. वाम दल भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने लगे हैं. इस दांव-पेच के बीच कांग्रेस के लिए धैर्य का एकमात्र आधार यह है कि अभी नामांकन पहले चरण की चार सीटों के लिए हो रहा है , जिन पर वह पिछली बार भी मैदान में नहीं थी.विजेता और निकटतम प्रतिद्वंद्विता के साथ परंपरागत सीटें बंटवारे का आधार होती हैं. कांग्रेस के लिए इस बार यह आधार भी ध्वस्त हो चुका है.

औरंगाबाद कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है, जो लगातार दूसरी बार उसे नहीं मिली है. पिछली बार वह मुंगेर में वह दूसरे स्थान पर रही थी. इस बार उससे भी निराश होना पड़ रहा है.भाकपा को बेगूसराय, माकपा को खगड़िया, भाकपा (माले) को नालंदा, आरा और काराकाट सीट मिली है. हालांकि, महागठबंधन की ओर से इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन वाम दल अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित करने लगे हैं.

बेगूसराय से अवधेश कुमार राय भाकपा के प्रत्याशी हैं. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी. राजा ने शुक्रवार को उनके नाम की घोषणा की. उन्होंने बिहार की सभी 40 सीटों पर जीत का दावा किया है.माकपा की राज्य सचिवालय मंडल की ओर से खगड़िया से संजय कुमार का नाम तय हुआ है. माले के पोलित ब्यूरो के एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया कि तीन सीटों पर उसके तीन प्रत्याशियों के नामों पर विचार-विमर्श चल रहा है. अगले कुछ दिनों में नाम घोषित हो जाएंगे.

औरंगाबाद से अभय सिंह कुशवाहा, नवादा से श्रवण कुशवाहा, गया से कुमार सर्वजीत और जमुई से अर्चना रविदास को गुरुवार को RJD  ने सिंबल दे दिया. ये चारों पहले चरण की सीटें हैं.शुक्रवार को बांका से जय प्रकाश नारायण यादव, मुंगेर से अनिता कुमारी (अशोक महतो की पत्नी), पाटलिपुत्र से डॉ. मीसा भारती, जहानाबाद से सुरेंद्र यादव और बक्सर से सुधाकर सिंह और उजियारपुर से आलोक मेहता को सिंबल मिला है.

BIHAR POLITICS