नीतीश की उपेक्षा इंडिया गठबंधन को पड़ेगा महंगा!

JDU ने MP में उतार दिए 10 उम्मीदवार, बढ़ा दी है कांग्रेस की चुनौती, समझिए क्या है JDU की योजना?

सिटी पोस्ट लाइव :INDIA गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं है.JDU ने  मध्य प्रदेश में 10 से ज्यादा  उम्मीदवार उतार कर उस इंडिया गठबंधन की एकता को खतरे में डाल दिया है जिसके सूत्रधार खुद नीतीश कुमार हैं. INDIA गठबंधन के सूत्रधार नीतीश कुमार ने ही अपने उम्मीदवार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उतार INDIA गठबंधन की एकता पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

 

JDU  के मुख्य प्रवक्ता और MLC नीरज कुमार ने कहा है कि नीतीश कुमार की पार्टी 45 विधायकों वाली है लेकिन बावजूद इसके राजनीति उनके  इर्द-गिर्द ही घूमता है.जाहिर है  ये जताने की कोशिश JDU कर रहा है  कि नीतीश कुमार के बग़ैर INDIA गठबंधन का कोई मतलब नहीं है. उन्हें नीतीश कुमार की भूमिका तय करनी ही होगी.

 

मध्य प्रदेश में जनाधार नहीं होने के वावजूद उन सीटों पर  उम्मीदवार उतारकर जिसपर कांग्रेस का वर्चस्व है, JDU ने  INDIA गठबंधन को मैसेज देने की कोशिश की है नीतीश कुमार मजबूर नहीं हैं बल्कि मजबूत हैं. नीतीश कुमार ने कुछ दिन पहले ही तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ  और मोदी के पक्ष में  बयान दिया था जिसकी काफी चर्चा हुई थी. अब जेडीयू उम्मीदवार का उतारना महज संयोग नहीं हो सकता है.

 

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि JDU द्वारा  नीतीश कुमार को राजनीति का केंद्र  बताये जाने का राजनीतिक मतलब है. JDU अपने नेता की उपेक्षा से नाराज है. INDIA गठबंधन में जिस तरह से पांच राज्यों के चुनाव को लेकर हलचल मची हुई है और उसकी एकता को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं, उसने राजनीति में भ्रम फैला रखा है. वो भी तब जब पांच राज्यों के चुनाव परिणाम को लोकसभा चुनाव के पहले सेमीफाइनल माना जा रहा हैं, ऐसे में आगे क्या होता है ये देखना दिलचस्प होगा.

CM Nitish KumarI.N.D.I.A.