ऑनलाइन चालान सिस्टम से बिहार के लोग हलकान.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में ऑनलाइन ट्रैफिक चालान सिस्टम  को लेकर लोग परेशान हैं.वहां गैरेज में खड़ा है और चालान कट जा रहा है. किसी के पास है स्कूटर और चालान मोटरसाइकिल का कट जा रहा है.किसी की गाडी पटना में है और सासाराम में उसका online चालान कट जा रहा है. वाहन किसी और का और चालान किसी और के नाम से कट जा रहा है.पटना के  ट्रैफिक एसपी के कार्यालय में इस तरह की दर्जनों शिकायत रोज आ रही हैं. ट्रैफिक एसपी कार्यालय के पास न तो इस समस्या से निपटने का कोई साधन दिख रहा है और न ही इस तकनीकी समस्या को दूर करने के लिए कोई उपाय ही किया जा रहा है. पूछने पर जवाब मिलता है कि चालान कटा है तो फाइन भरना पड़ेगा.

 

गोला रोड निवासी व्यवसायी जितेंद्र की कार का चालान रोहतास में कट गया. चालान कटने का मैसेज उनके मोबाइल और आया कि ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और कार की स्पीड अधिक है. जितेंद्र ने कहा कि मेरी कार घर की पार्किंग में लगी हुई है, लेकिन रोहतास में 5 हजार का चालान कट गया है.जगनपुरा के रहने वाले शिक्षक जितेंद्र कुमार वर्मा स्कूटी से चलते हैं. उन्हें भी दो हजार का चालान आया है. जितेंद्र को चालान के साथ जो तस्वीर भेजी गई है वह बाइक की है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने गया तब पता चला कि बाइक का चालान कट गया है.

 

फुलवारीशरीफ निवासी खेल शिक्षक आलोक कुमार की कार का भी ऑनलाइन चालान कट गया. आलोक ने बताया कि ओवर स्पीड का चालान कट गया। चालान की रसीद में लिखा है कि कार की रफ्तार 64 किमी/घंटे की थी. आलोक ने कहा कि 60-64 की रफ्तार ओवर स्पीड कैसे हो गई.भट्टाचार्या मोड़ के रहने वाले कारोबारी प्रेम चोपड़ा का अब तक दस चालान कटा है. उन्हें 10 हजार रुपए जुर्माना भरना होगा. प्रेम ने कहा कि सिर्फ 28 जून को चार बार हेलमेट नहीं पहनने का चालान कटा. दो जुलाई को दो बार चालान कटा. सैदपुर के रहने वाले चेतन ने कहा कि 30 जून को मेरा हेलमेट नहीं पहनने का एक घंटे के अंदर तीन बार चालान कटा गया है.

 

पटना के  ट्तरैफिक पुलिस कहती है कि   चालान ऑटोमेटिक कट रहा है. सिस्टम की खामियों में संशोधन किया जा रहा है. जिन्हें परेशानी हो रही है वे ट्रैफिक एसपी के कार्यालय में लिखित आवेदन दें। जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये है कि जिनकी गाडी का चालान कट चूका है, जुर्यामाना भरे बिना उस गाडी का पोलुशन जांच नहीं हो प् रहा है.

online traffic chalan