6 नए स्टेट हाइवे बनाने का रास्ता साफ़, मिल गया बड़ा लोन.

सिटी पोस्ट लाइव : राज्य में और 6 नए स्टेट हाइवे के निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया है. बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट-3 (फेज 2) के तहत कुल 6 नए स्टेट हाइवे को बनाने के लिए एडीबी (एशियन डेवलपमेंट बैंक) से लोन की मंजूरी मिल गई है. एडीबी ने परिवहन कनेक्टिविटी और सुरक्षा में सुधार के लिए 266 किलोमीटर लंबी इन 6 स्टेट हाइवे को चौड़ा करने और उन्नत करने के लिए 295 मिलियन डॉलर के लोन को मंजूरी दी है.

एडीबी से स्टेट हाइवे के निर्माण के लिए ये पहली बड़ी लोन की मंजूरी मिली है. राज्य सरकार इस परियोजना में 156.6 मिलियन डॉलर खुद खर्च कर रही है. इन सड़कों के बन जाने से खगड़िया, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, औरंगाबाद, नवादा और पश्चिमी चंपारण जिले में विकास का रास्ता साफ होगा. राज्य सरकार की एजेंसी बिहार राज्य पथ विकास निगम ने लोन मिलने की प्रत्याशा में इन 6 में से 4 स्टेट हाइवे का टेंडर करते हुए निर्माण एजेंसी भी तय कर लिया है.

 दो स्टेट हाइवे मानसी- सिमरी बख्तियारपुर पथ (एसएच-95) और कटिहार-बलरामपुर पथ (एसएच-98) के टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है. इन सड़कों को अब 2 लेन चौड़ा (7 मीटर) किया जाएगा. एडीबी की मंजूरी मिलने के बाद अब अगले महीने केन्द्र सरकार, बिहार सरकार और एडीबी के बीच एग्रीमेंट किया जाएगा. उसके बाद राशि मिलने लगेगी. राज्य सरकार वर्ष 2008 से ही राज्य की स्टेट हाइवे को एडीबी से साफ्ट लोन (लंबे समय के लिए कम ब्याज पर मिलने वाला लोन) लेकर 2 लेन चौड़ी कर रही है. अब तक 1685 किलोमीटर लंबी स्टेट हाइवे को 2 लेन चौड़ा किया जा चुका है.

STATE HIGHWAY