अल्पसंख्यक उद्दमी युवाओं को बड़ी सौगात.

व्यापार के लिए मिलेंगे 10 लाख, 5 लाख की होगी सब्सिडी , लोन पर नहीं लगेगा कोई भी ब्याज.

सिटी पोस्ट लाइव :उद्योग लगाने के इच्छुक बिहार के नौजवानों के लिए अच्छी खबर है. उद्योग विभाग ने मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के लिए  1247 लाभुकों का चयन किया है. इसी महीने की पांच तारीख को इस योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का यह पांचवां घटक है. उद्योग मंत्री समीर महासेठ व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान की मौजूदगी में रैंडमाइजेशन तरीके से लाभार्थियों का चयन किया गया.

उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योजना का प्रभाव नीचे के स्तर पर दिख रहा है. हर जिले में सैकड़ों नए उद्यमी अस्तित्व में आ गए हैं. नए उद्यमी अपने माल की बिक्री बिहार के बाहर भी कर रहे हैं. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक योजना के आरंभ हो जाने से हर उद्यमी को दस लाख रुपए तक की सहायता मिलेगी. इसमें पांच लाख रुपए ऋण तथा शेष सब्सिडी के रूप में है.

ऋण राशि को 84 बराबर किस्तों में वापस करना है.इस पर किसी तरह का ब्याज भी नहीं देना है. उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक ने कहा कि इस योजना के तहत लक्ष्य के अनुरूप 1247 आवेदकों का चयन औपबंधिक रूप से किया गया है.दिव्यांगजनों को तीन प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण भी दिया गया है. इस मौके पर उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित, हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय, विशेष सचिव दिलीप कुमार व सीआईएमपी के निदेशक डा. राणा सिंह भी मौजूद थे.

Minority Entrepreneur Scheme