बिहार को मिले 58 हजार करोड़, बिछेगा सड़कों का जाल.

सिटी पोस्ट लाइव : केन्द्रीय बजट में बिहार और आन्ध्र प्रदेश पर विशेष जोर दिया गया है.बिहार को तीन बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए 58,900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.बिहार में तीन नए एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे.बिहार में 26 हजार करोड़ से सड़कों का जाल बिछाया जाएगा.गया जिले में इंडस्ट्रियल रीजन बनाया जाएगा.राज्य में नए मेडिकल कॉलेज भी बनाए जाएंगे.सड़कों के लिए बिहार को 26 (Big Highway For Bihar) हजार करोड़ मिले हैं. पावर प्रोजेक्ट्स के लिए 21,400 करोड़ आवंटित किए गए हैं. बिहार को बाढ़ आपदा के लिए केंद्र से 11,500 करोड़ रुपये मिलेंगे. कुल 58,900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

 

निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया कि बिहार में नए मेडिकल कॉलेज (Medical Colleges in Bihar) और एयरपोर्ट (Airports In Bihar) बनेंगे. इसी के साथ वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे को भी मंजूरी मिल गई है. निर्मला सीतारमण ने बताया कि पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दे दी गई है.बक्सर-भागलपुर के बीच भी एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा. बिहार के पीरपैंती में 21,400 करोड़ रुपये की लागत से 2400 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट भी स्थापित किया जाएगा. इसी के साथ केंद्र सरकार गंगा पर दो नए ब्रिज भी बनाएगी.

 

केंद्र ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना शुरू करने का प्लान बनाया है.। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार पूर्वी क्षेत्र में विकास के लिए औद्योगिक गलियारे के निर्माण के लिए अग्रसर है.उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर ढांचे को भी स्थापित करेगी.वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर केंद्र सरकार बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी. गया को इंडस्ट्रियल रीजन बनाया जाएगा. उन्होंने कहा, बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा. इसके अलावा, बिहार को कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिए अतिरिक्त धन दिया जाएगा.

 

पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे और बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे और वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा.बक्सर के पास गंगा के ऊपर अतिरिक्त टू लेन का निर्माण होगा.बिहार में मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट्स और स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर रहेगा.गया जिले में इंडस्ट्रियल रीजन बनाया जाएगा.21,400 करोड़ की लागत से पावर प्रोजेक्ट्स का एलान किया गया.पीरपैंती में 2400 मेगावाट क्षमता के पावर प्लांट का निर्माण होगा.बिहार को कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिए अतिरिक्त धन दिया जाएगा.मल्टी इन्वेस्टमेंट बैंक के जरिए बिहार को सहायता दिलाने में तेजी लाई जाएगी.बिहार को सड़कों के निर्माण के लिए मिले 26,000 करोड़ और  बाढ़ आपदा के लिए 11,500 करोड़ आवंटित किया गया है.

Bihar Budget 2024