सोने में निवेश का बेहतर अवसर, आएगा बड़ा उछाल .

बुलियन एक्सपर्ट के अनुसार सोने के दाम में आ सकता है 18000 रुपए तक का आ सकता है उछाल.

सिटी पोस्ट लाइव : बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने के बाद से ही सोने की कीमतों में पिछले 3-4 दिनों में 4000 रुपए से ज्यादा कमी आ चुकी है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में इसमें अच्छी खासी तेजी आएगी. बजट में कस्टम ड्यूटी में कटौती और अमेरिकी चुनावों से पहले अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर दबाव के चलते सोने में 4000 रुपए से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है.लेकिन बुलियन एक्स्पर्ट्स का मानना है कि ये सोने में खरीदारी का अच्छा मौका है. निवेशक अभी की कीमतों में सोना खरीद सकते हैं और इसे आगे चलकर अच्छे दाम पर बेच सकते हैं. बुलियन एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने की कीमतों में 18000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक का उछाल आ सकता है.

Gold 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरते हुए अब 70,000 रुपये के नीचे आ चुका है.सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट कहीं न कहीं निवेशकों को खरीदारी के अवसर दे रही है. न्यूयॉर्क स्थित कॉमेक्स गोल्ड हाल ही में पहली बार 2500 डॉलर तक पहुंच गया. रुपये के हिसाब से देखें तो ये एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है. सोना करीब 4200 रुपये टूटा है. दिल्ली में फिलहाल 999 शुद्धता वाले 24 कैरेटे गोल्ड की कीमत 68,100 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास हैं. चांदी फिलहाल 82,000 प्रति किलो पर टिकी हुई है.

LKP सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ रिसर्च जतिन त्रिवेदी ने मौजूदा स्तरों पर गोल्ड में खरीदारी की सलाह दी है. उनका कहना है कि 72000 रुपए के लेवल पर पहुंचने के बाद इसकी कीमत गिर सकती है, क्योंकि अमेरिका स्थित कॉमेक्स पर प्रेशर है. जब इसके दाम 72000 रुपए तक पहुंच जाएं तो सोना बेचने की रणनीति बना सकते हैं. लंबी अवधि की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्याज दरों में कमी आने की उम्मीद है. साथ ही केंद्रीय बैंकों उठाए जाने वाले कदमों से सोने की खरीदारी को बढ़ावा मिलेगा. ऐसे में भविष्य के लिए सोने में निवेश करना बेहतर होगा.

GOLD RATE