बिहार के सुपरकॉप IPS शिवदीप लांडे ने क्यों दिया इस्तीफा ?

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के तेजतर्रार सिंग्हम के नाम से चर्चित आईपीएस अफसर शिवदीप लांडे ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. शिवदीप वामनराव लांडे ने सोशल मीडिया पोस्ट शेयर अपने इस्तीफे की जानकारी दी है. दरअसल शिवदीप लांडे के पोस्ट से एक बात तो क्लियर हो गयी कि वह फिलहाल बिहार नहीं छोड़ने वाले हैं और जल्द ही बिहार में ही कुछ नई और बड़ी शुरुआत करने जा रहे हैं. शिवदीप लांडे ने फेसबुक पोस्ट में लिखा- मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षों से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. इन सभी वर्षों में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है. अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं. मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस से त्यागपत्र दिया है. परंतु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी.

 

’ शिवदीप लांडे जल्द ही बिहार में कुछ नई शुरुआत करेंगे. वह जल्द ही इसकी जानकारी आम लोगों के बीच लेकर आएंगे. उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत कारणों की वजह से इस्तीफा दिया है. सूत्रों के अनुसार शिवदीप लांडे जल्द ही किसी नई योजना के साथ बिहार को ही अपनी कर्मभूमि बनाएंगे. बता दें कि हाल ही में शिवदीप लांडे ने पूर्णिया प्रक्षेत्र के आईजी के रूप में पदभार ग्रहण किया था. बिहार के लोगों के बीच सिंघम नाम से मशहूर शिवदीप लांडे अपनी बेहतर पुलिसिंग के लिए हमेशा चर्चा में रहे हैं. बिहार की राजधानी पटना में जब शिवदीप लांडे की पोस्टिंग हुई तो वो अपराधियों और गैरकानूनी काम करने वालों पर कहर बनकर टूटे थे. विशेषकर सड़क छाप लफंगों पर इनकी सख्ती ने कॉलेज और स्कूल की लड़कियों के बीच इनकी छवि हीरो की बन गई थी. मनचलों को सबक सिखाने और लड़कियों को मदद के लिए किसी भी समय उपलब्ध रहने के लिए उन्होंने अपना निजी मोबाइल नंबर लड़कियों के बीच बांट दिया था.

 

शिवदीप लांडे ने अपने एक्शन से बिहार लोगों के जेहन में विशेष छाप छोड़ी है. यही वजह है कि कई लोग इन्हें ‘सुपरकॉप’ तो कई ‘सिंघम’ और ‘दबंग’ कहते हैं. शिवदीप लांडे की पहली पोस्टिंग बिहार के मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके जमालपुर में हुई थी. बिहार की राजधानी पटना के एसपी के तौर पर अपनी अनोखी कार्यशैली की वजह से शिवदीप पूरे देश में मशहूर हो गए. अपराधियों की शामत लाने वाले इस वर्दीधारी को बिहार का बच्चा-बच्चा जानता है. पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में रहते हुए उसके कारनामे बड़े मशहूर हुए.

IPS Shivdeep Lande