अवैध बालू खनन पर लगाम कसने के लिए नया एक्शन प्लान तैयार.

सिटी पोस्ट लाइव :  अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के लिए खान एवं भू-तत्व विभाग बड़े अभियान की योजना बना चूका है.गौरतलब है कि नदियों से अधिकांश अवैध खनन रात के वक्त किया जाता है.खनन विभाग ने इस बात को ध्यान में रखते हुए अब जिला पुलिस और जिलों में गठित टास्क फोर्स की मदद से रात में नदियों में गश्त बढ़ाने और सघन छापामारी की योजना बनाई है. खान एवं भू-तत्व विभाग के अनुसार विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक समीक्षा बैठक में जिलों के खनिज विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि मानसून की अवधि समाप्त होने के बाद 15 अक्टूबर से नदियों से वापस एक बार बालू खनन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी.

नदियों से अवैध बालू का खनन भी बढने की आशंका के मद्देनजर जिलों के खनिज विकास पदाधिकारी स्थानीय पुलिस बल और जिलों में पूर्व से गठित टास्क फोर्स की मदद लेकर नदियों में गश्त बढ़ाएं. विशेष कर रात के वक्त गश्ती पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि अवैध बालू खनन की गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके. सूत्रों ने बताया कि टास्क फोर्स में एसडीएम रैंक के अधिकारी के साथ परिवहन और खनन विभाग के अफसर भी होंगे.यह टीम जिले के किसी बालू घाट पर औचक छापा मारेगी.

इस दौरान अवैध बालू खनन की गतिविधियों को पूरी तरह से समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई होगी.विभाग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि जिला टास्क फोर्स प्रत्येक 15 दिन पर हुई कार्रवाई का ब्योरा राज्य खनन मुख्यालय को भेजेगी.गौरतलब है कि खनन विभाग और पुलिस अधिकारियों पर खनन माफिया के साथ मिलीभगत होने का आरोप लगता रहा है.अब ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्हीं अधिकारीयों के सहार विभाग बालू के अवैध खनन को किस हदतक रोक पाटा है.

Bihar Illegal Sand Mining