बाढ़ में मदद के लिए दी गई राशि गटक गये अभियंता?

बाढ़ में मदद के लिए दिए गए 300 करोड़ रुपये का अभीतक नहीं दिया है विभाग को हिसाब-किताब.

 

सिटी पोस्ट लाइव : पिछले साल बाढ़ राहत बचाव कार्य के लिए दिए गये  300  करोड़ रूपये का अभीतक अभियन्ताओं और  अधिकारियों ने हिसाब किताब नहीं दिया है.करोड़ों रुपये की राशि बाढ़ के दौरान राहत व बचाव कार्य के लिए संसाधन विभाग के 10 इंजीनियरों को दिया गया था.रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ प्रबंधन कार्यों के लिए यह राशि अग्रिम में ली गई, जिसका रोकड़-बही में मिलान नहीं हो रहा है. कई बार आग्रह करने के बाद कार्यपालक अभियंता ने इन सभी इंजीनियरों को उपरोक्त राशि बिना किसी देर के जमा कराने की चेतावनी दी है.

जिन इंजीनियरों पर  हिसाब-किताब नहीं देने का आरोप है  उनमें 6 सहायक अभियंता (असिस्टेंट इंजीनियर) और चार कनीय अभियंता (जूनियर इंजीनियर) शामिल हैं. उनसे सरकार को 299 करोड़ 49 लाख 53 हजार के रोकड़ का मिलान चाहिए. अगर रोकड़-बही का मिलान नहीं हो पाता है तो वह बकाया राशि वापस चाहिए.सकलदेव सिंह नाम के जूनियर अभियंता ने  करीब 142 करोड़ का हिसाब नहीं दिया है. पुनपुन नदी के परिक्षेत्र में बाढ़ से राहत-बचाव कार्य के लिए यह राशि पिछले साल दी गई थी. अभियंताओं ने इसकी अग्रिम निकासी की थी. वे तब पुनपुर बाढ़ सुरक्षा प्रमंडल, करबिगहिया (पटना) एवं वर्तमान में बाढ़ नियंत्रण व जल निस्सरण प्रमंडल, एकंगसराय (नालंदा) में तैनात थे.

नियम के मुताबिक उन्हें कार्य से संबंधित रोकड़-बही का मिलान करते हुए बकाया राशि संबंधित कोषागार, बैंक खाता या ऑफिस में जमा कराना होता है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि उन अभियंताओं ने अबतक रोकड़-बही का मिलान नहीं कराया है.ऐसे में आशंका है कि बकाया राशि का दुरुपयोग किया गया होगा. इसके चलते कार्यपालक अभियंता ने लिखित तौर पर दसों अभियंताओं को आदेश दिया है कि बची हुई राशि जल्द से जल्द कार्यालय में जमा करा दें. यह अस्थायी अग्रिम वर्षों से कार्य रोकड़-बही में लंबित है, जिसका अभी तक मिलान नहीं हो सका है और अगर किसी तरह की देरी होती है तो कार्रवाई की जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक 911.23, रामसेवक मउआर 793.96, लालबाबू राय 1236.36, सुरेंद्र प्रसाद यादव 172.67, बीबी कुमार 2500 धरनीधर सिंह 262, मुक्तेश्वर नाथ उपाध्याय 1664.40, कमाल अहमद 4892.50, सकलदेव सिंह 14165.50, एके प्रसाद 3350.84 बाकी है. बता दें कि यह राशि लाख रुपये में है.

flood relief fund