CBI के नाम पर देश भर में जारी है साइबर फ्रॉड.

सिटी पोस्ट लाइव:  हलो! मैं CBI ऑफिसर बोल रहा हूं.आपको आ सकता है झूठा समन.आपको आ सकता है झूठा वारंट.आपके घर आ सकता है सीबीआई के लोगो लगा हुआ लेटर.फेसबुक या इंस्टाग्राम पर जिसे आप पुलिस ऑफिसर समझ रहे हैं वो हो सकती है एक साइबर फ्रॉड की डीपी.ऐसा कुछ हो तो डरें नहीं ….स्थानीय पुलिस से संपर्क करें. .https://x.com/CBIHeadquarters/status/1820761911031459976.सीबीआई ने इसे अपने आधिकारिक एक्स हैंडल  पर पोस्ट भी किया है..

 

सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सीबीआई लोगो का उपयोग कुछ अपराधी अपने डीपी के रूप में कॉल करने के लिए कर रहे हैं..पैसे ऐंठने के लिए ज्यादातर व्हाट्सएप का इस्तेमाल हो रहा है. जनता को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है ताकि वे ऐसे घोटालों का शिकार न बनें। ऐसे किसी भी प्रयास की सूचना फौरन स्थानीय पुलिस को दी जानी चाहिए।सीबीआई की ओर से जारी दूसरे पोस्ट में कहा गया है. https://x.com/CBIHeadquarters/status/1820761907835605026.

 

आपको आया वारंट फर्जी हो सकता है! कृपया वरिष्ठ CBI अधिकारियों के नाम और पदनाम का बेजा इस्तेमाल करके होने वाले घोटालों के प्रति सतर्क रहें। धोखाधड़ी करने के लिए, विशेष रूप से इंटरनेट/ईमेल/व्हाट्सएप पर फर्जी वारंट/समन के साथ निदेशक, CBI सहित CBI अधिकारियों के हस्ताक्षर वाले नकली दस्तावेज प्रसारित किए जाते हैं।

 

सीबीआई ने आम लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए एक वीडियो भी पोस्ट किया है ..सवाल है जो अब तक नहीं हुआ वो अभी क्यों हो रहा है, सीबीआई को क्यों लोगों से फेक कॉल.. समन ..और वारंट से बचने के लिए अपील करनी पड़ रही है. दरअसल एआई से लैस साइबर फ्रॉड के लिए अपनी लोकेशन छिपाना, अपनी आवाज बदलना बायें हाथ का खेल है..एक ईमेल या मैसेज को खोलते ही आपके अकाउन्ट से सारे रुपये खाली करने का हुनर है उसके पास ..उसने पुलिस और सीबीआई से डरना छोड़ दिया है…

 

बीते 2 अगस्त को जोधपुर में विकेश नाम के व्यवसायी से कुछ अपराधियों ने सीबीआई अफसर बन कर उससे 13 लाख ऐंठ लिए  . इससे पहले 20 अप्रैल को बंगलुरू में  29 साल की महिला वकील से कुछ शातिरों ने सीबीआई अफसर बनकर 14 लाख ठग लिए. नारको टेस्ट के नाम पर उसे स्ट्रिप किया और फिर उसे न्यूड वीडियो के नाम पर 10 लाख और ऐंठ लिए .

चंद रोज पहले ये खबर आई थी कि EOU यानी आर्थिक अपराध ईकाई के ADG नैयर हुसैन खान का फर्जी फेसबुक आईडी बना कर कुछ शातिर कई लोगों से रकम ऐंठने की कोशिश कर रहे थे..इस सिलसिले में पटना पुलिस ने तीन आरोपियों पर मामला दर्ज भी किया है

CYBER FRAUD