बिहार में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश?

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार के समस्तीपुर में मुहर्रम जुलूस के दौरान  एक बार फिर हुड़दंगियों ने सांप्रदायिक माहौल खराब करने का प्रयास किया है. बीच सड़क पर कुछ लोगों के साथ मारपीट की गयी है. मिली जानकारी के अनुसार समस्तीपुर के दलसिंहसराय थाना क्षेत्र के सरदारगंज चौक के पास रविवार को तजिया खेलने के दौरान दो गुटों के ने हुड़दंग करते हुए वाहनों के शीशे तोड़ दिए. इस दौरान मना करने पर कई राहगीरों के साथ बकझक और हाथपाई की नौबत आ गई, जिसके बाद मौके पर अफरातफरी का माहौल बन गया.

 

एक पीड़ित कार सवार के द्वारा  थाना में दिए गये आवेदन के अनुसार  मधुबनी से अपनी पत्नी को लेकर वह दलसिंहसराय आये हुए थे. वह अपने कार से पटना जा रहे थे, तभी सरदारगंज चौक एनएच 28 के पास मोहर्रम के जुलुस में से कुछ उपद्रवी युवकों के द्वारा उनके कार पर तलबार से जानलेवा हमला किया. जुलुस में सैकड़ो की संख्या में लोग शामिल थे. इस हमले में कार को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. इस घटना में उनके बेटे को चोट लगी है. इस मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस बारे में दलसिंहसराय डीएसपी विवेक ने बताया कि शिकायत के बाद मामले में एफ़आईआर दर्ज किया गया है. पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. लेकिन, इस घटना को लेकर अब पुलिस प्रशासन पर भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर जब सड़क पर परिवार के साथ मारपीट हो रही थी उस दौरान पुलिस कहां थी. पीड़ित परिवार के अनुसार पुलिस ने कई बार उनका फोन तक नहीं उठाया.

 

बिहार में दरभंगा के बाद अब नवादा में भी मोहर्रम के जुलूस के दौरान फिलिस्तीन का झंडा लहराने का मामला आया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. नवादा पुलिस ने इस विवादित झंडे को जब्त किया है और इस मामले में कुल तीन युवकों को हिरासत में लिया गया है. नवादा पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस बात की पुष्टि भी की है. मगर अभी एसपी का कोई बयान आधिकारिक रूप से नहीं आया है. नवादा में विवादित झंडा लहराने का मामला कोई नया नहीं है पूर्व में भी ऐसी घटनाएं हो चुकी है.

communal tension