पटना में डेंगू का डंक, स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी.

:स्कूली बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए जारी किया निर्देश, बचाव के तरीके भी बताए गए

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है.अबतक 400 से ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं.पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों तथा सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को अपने-अपने संस्थानों में डेंगू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है कि स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ रहे बच्चों को डेंगू से बचाव के लिए सभी छात्र-छात्राएं पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े (पूरी बांह का शर्ट एवं फुल पैन्ट, सलवार) पहनेंगे. नाली आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटीलार्वा का छिड़काव एवं साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था की जाय. ताकि बच्चों को डेंगू से बचाया जा सके.

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग, नगर निकायों तथा शिक्षा विभाग के जिला-स्तरीय पदाधिकारियों को विद्यालय क्षेत्रों में डेंगू के कारण, प्रारंभिक लक्षण तथा बचने के उपायों के बारे में अभियान चलाने का निदेश दिया है. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को जागरूक कर डेंगू के प्रभाव को बहुत हद तक कम किया जा सकता है.डेंगू ज्वर के प्रसार के लिए एडिस मच्छर मुख्य रूप से जिम्मेदार है. यह मच्छर दिन में काटता है एवं साफ पानी में पनपता है. इन मच्छरों का प्रजनन टूटे-फूटे बर्तनों, गमला, फूलदान, कूलर ए.सी., फ्रीज के पानी निकासी ट्रे, पानी टंकी एवं घर के अंदर तथा अगल-बगल जमे पानी में होता है.

प्रारंभिक लक्षण:- बुखार, बदन दर्द, सर दर्द, आँखों के पीछे एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा में लाल धब्बे का होना, नाक, मसूढ़ों या उल्टी से रक्त श्राव होना एवं काला लूज मोशन होना इत्यादि है.दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. मच्छर भगाने वाली दवा, क्रीम का प्रयोग दिन में करें. पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनना, घर में सभी कमरों को साफ-सुथरा एवं हवादार बनायें रखना, जमे हुए पानी पर मिट्टी तेल डालना, गमला, फूलदान का पानी बदलना.

जिलाधिकारी ने सभी नगर कार्यपालक पदाधिकारियों को जल-जमाव वाले स्थानों में एंटीलार्वा रसायन का छिड़काव, साफ-सफाई तथा फॉगिंग कराना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने स्तर से सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों तथा सभी महाविद्यालयों में हेल्थ एडवायजरी के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया है ताकि विद्यार्थियों को डेंगू से बचाया जा सके.

Dengue Cases Bihar