29 दिसंबर की बैठक में बड़ा फैसला लेंगे नीतीश कुमार?

सिटी पोस्ट लाइव : दिल्ली कांस्टीट्यूशन क्लब में  29 दिसंबर को JDU  की राष्ट्रीय कार्यकारिणी व राष्ट्रीय परिषद की बैठक  होने जा रही है.JDU ने इस आयोजन के एजेंडे को लगभग तय कर लिया है.अपने जमीन से जुड़े पदाधिकारियों को पार्टी  लोकसभा चुनाव से जुड़े टिप्स देगी. यह बतायेगी कि किस मुद्दे पर किस तरह से क्षेत्र में उन्हें अपनी बात रखनी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद व जदयू के बड़े वरिष्ठ नेता उन्हें यह बात समझाएंगे.जदयू की इस बैठक को लेकर प्रदेश के सियासी गलियारों में कई तरह की अटकलें लगाईं जा रही हैं.माना जा रहा है कि  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने पदाधिकारियों को टिप्स देने के साथ बड़े राजनीतिक फैसले ले सकते हैं.

 

29 दिसंबर को दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब में पहले जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी. भोजनावकाश के बाद इसी दिन राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. राष्ट्रीय कारर्यकारिणी सुबह 11.30 बजे आरंभ होगी. राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों के अतिरिक्त इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी व सांसद शामिल रहेंगे. सभी प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे.जदयू के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी के सभी प्रदेशों में काम कर रही इकाई से जुड़े जिलाध्यक्षों की मौजूदगी रहेगी. इसके अतिरिक्त सांसद व मंत्री भी मौजूद रहेंगे. राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हुई चर्चा की जानकारी राष्ट्रीय परिषद में दी जाएगी.जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद दोनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन होगा. इसके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह व कई अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी भी अपनी बात रखेंगे.

 

JDU-RJD के नेता ये मानकर चल रहे हैं कि  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन से नाराज हैं.वो इस बैठक में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.दोनों दलों के नेता-प्रवक्ता अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर  बताते हैं  कि JDU-RJD का गठबंधन  टूट चूका है केवल औपचारिक ऐलान भर बाकी है.लेकिन इसमे शक की कोई गुंजाइश नहीं कि नीतीश कुमार कब क्या फैसला लेगें ,ये कोई दूसरा नहीं जानता.वो हमेशा चौकानेवाले फैसले लेते हैं.

BIHAR POLITICSCM Nitish Kumar