कौन होगा बिहार का अगला मुख्य सचिव?

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार का अगला मुख्य सचिव कौन होगा इसको लेकर प्रशासनिक गलियारे में अटकलों का बाज़ार गरम है. वर्तमान मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा इसी महीने की 31 तारीख को रिटायर होने वाले हैं. सत्ता के गलियारे में आधा दर्जन नामों पर चर्चा चल रही है. लेकिन अगले वर्ष बिहार में विधानसभा का चुनाव होना है इसलिए ब्रजेश मेहरोत्रा को सेवा-विस्तार भी मिल सकता है.उन्हें तीन या फिर 6 महीने का सेवा विस्तार मिल सकता है.

अगले मुख्य सचिव के रूप में जिन अधिकारियों के नाम की चर्चा है उनमें 1989 बैच से लेकर 1991 बैच तक के अधिकारी का नाम है. वरीयता के लिहाज से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में कोयला मंत्रालय के सचिव अमृत लाल मीणा सबसे आगे हैं. वह 1989 बैच के अधिकारी हैं. वह अगले साल अगस्त में ही रिटायर हो जाएंगे. 1990 बैच में  वर्तमान में विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद पहले नंबर पर हैं. लेकिन उनके साथ समस्या ये है कि वो अगले वर्ष जुलाई में ही रिटायर हो रहे हैं. चुनाव के ठीक पहले सरकार को फिर से एक नया नाम मुख्य सचिव के लिए तय करना होगा.वहीं चैतन्य प्रसाद के बाद 1990 बैच में दूसरा नाम केके पाठक (KK Pathak) का है.

1991 बैच के दो अधिकारियों के नाम की भी चर्चा है. पहला नाम स्वास्थ्य, पथ निर्माण व आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत का है. वह जुलाई 2027 में रिटायर करेंगे. 1991 बैच के दूसरे अधिकारी का नाम शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ (S Siddharth) का है. वह अगले वर्ष चुनाव के समय ही यानी 11 वें महीने में रिटायर कर रहे हैं.वो वह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी हैं.

इन्हीं अधिकारियों के बीच से किसी एक को मुख्य सचिव की कुर्सी मिलनी है. अगर चैतन्य प्रसाद को मुख्य सचिव बनाया जाता है तो फिर सरकार को विकास आयुक्त के लिए भी एक नाम तय करना होगा. ऐसे में वर्तमान मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को तीन से छह महीने का अवधि विस्तार भी मिल जाने की संभावना ज्यादा है.

Bihar Chief Secretary