डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे का शिकार.

सिटी पोस्ट लाइव :  बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक ट्रेन के आठ डिब्बे उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच पटरी से उतर गये. इस घटना में तीन यात्रियों की मौत हो गयी तथा 32 अन्य घायल हो गये. 26 यात्री घायल हैं जिनमे से 6 की हालत गंभीर है. गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख रुपये के मदद का ऐलान किया गया है. वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की गई है. इन घायलों में अधिकांश यात्री बिहार के रहने वाले हैं, जिनका विवरण जारी किया गया है.

मृतक में सरोज निवासी अररिया जिला का नाम शामिल है. वहीं गंभीर रूप से घायलों में छोटी कुमारी पुत्री मनोज तिवारी, निवासी- बिहार, शिवम कुमार, अनीता, मनोज तिवारी, वीरेंद्र बेंतिया जिला, नरसिंह, सुशीला देवी, खुशी, विकास, संजय कुमार मिश्रा, सुरेंद्र मण्डल अररिया, जीतेंद्र कुमार अररिया, करन कुमार अररिया का नाम शामिल है. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच दोपहर में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए.

एक अधिकारी के अनुसार  ट्रेन के चालक ने डिब्बों के पटरी से उतरने से पहले एक धमाके की आवाज सुनी थी. लेकिन डीजीपी प्रशांत कुमार ने इस बात से इनकार कर दिया. राहत आयुक्त कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक इस हादसे में बिहार के अररिया निवासी सरोज कुमार सिंह (31), चंडीगढ़ के राहुल (38) तथा एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई, जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है. हादसे में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि 26 को मामूली चोटें आई हैं.

शुरू में मृतकों की संख्या को लेकर संशय था. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि हादसे में चार लोग मारे गए हैं.राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने बताया कि हादसे के बाद करीब 40 सदस्यीय मेडिकल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर भेजी गयी थीं. मौके पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने भी पहुंचकर राहत और बचाव कार्य किया.

TRAIN accident