गांधी सेतु पर अगले साल से देना होगा टोल टैक्स.

टोल टैक्स लेने का लिया फैसला:, 2012 से बंद था

सिटी पोस्ट लाइव : पटना के महात्मा गांधी सेतु से आने-जाने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर है.अब उन्हें टोल टैक्स देना होगा.एकबार फिर अगले साल से टोल टैक्स देना होगा. यह टोल टैक्स महात्मा गांधी सेतु के मरम्मत पर होने वाले खर्च वसूलने के लिए चालू होगा. 2012 से टोल ल टैक्स यहां बंद था.केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) ने नए पुल के निर्माण के बाद एक साथ दोनों पुल पर होने वाले खर्च की राशि को टोल टैक्स के रूप में वसूलने का निर्णय लिया है.

 नए पुल का निर्माण सितंबर 2024 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. एमओआरटीएच के क्षेत्रीय पदाधिकारी अनिल कुशवाहा ने कहा कि नए पुल के निर्माण के बाद टाेल टैक्स वसूला जाएगा. पुराने पुल के जीर्णोद्धार और नए पुल के निर्माण पर 3500 करोड़ ड़ की राशि खर्च हो  रही है.हाजीपुर की तरफ टोल प्लाजा बनेगा. यहां पर 16 लेन का सड़क होगी., पटना के तरफ आठ लेन की सड़क होगी. यह पुल जाने के लिए अप्रोच रोड होगा.

 पटना से हाजीपुर की ओर चार लेन वाले नए पुल से लोग जाएंगे.हाजीपुर से पटना की ओर चार लेन पुराने पुल से लोग आएंगे. इसके साथ ही इस पुल के समानांतर पश्चिम तरफ 1800 करोड़ की लागत से नया 4लेन पुल बन रहा है. इसका निर्माण कार्य मार्च 2021 में शुरू हुआ है. इसको सितंबर 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.नया पुल एक्सट्रा डोज ब्रिज होगा. यह 23 पाया पर होगा. इसमें देश का सबसे लंबा 242 मीटर का स्पैन लग रहा है, जो केबल के सपोर्ट पर रहेगा.पुराने पुल में 46 पाया है. इसका स्पैन दोगुना है.

gandhi SETU