पटना में होगा 22 देशों के उद्यमियों का जुटान.

सिटी पोस्ट लाइव :  13-14 दिसंबर को पटना में  बिहार बिजनेस कनेक्ट का आयोजन होने जा रहा है.इस कार्यक्रम में बिहार में निवेश के लिए बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि  आमंत्रित किए गये हैं. उद्योग विभाग ने 22 देशों के उद्यमियों को आमंत्रण दिया है. 15 देशों के उद्यमियों ने बिहार आने को ले अपनी सहमति प्रदान कर दी है. अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, यूएएई, बांग्लादेश उन देशों में शामिल हैं जहां से उद्यमियों ने बिहार बिजनेस कनेक्ट मे आने को ले अपनी सहमति भेजी है.

अदाणी समूह विशेष रूप से बिहार बिजनेस कनेक्ट में शामिल होगा. बिहार में दो बड़ी औद्योगिक इकाईयों में निवेश की योजना पर इस समूह ने बिहार में काम आरंभ भी कर दिया है.पहले दिन तीन-चार सत्र की तैयारी है. उन उद्योगों को केंद्र में रख सत्र का आयोजन होगा जिसमें निवेश का बिहार के लिए विशेष रूप से महत्व है. पहला सत्र रेडिमेड गारमेंट, दूसरा लेदर सेक्टर, तीसरा आईटी सेक्टर तथा चौथा सामान्य उत्पादन इकाईयों से संबंधित है.

बिहार बिजनेस कनेक्ट के समापन समारोह में 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समारोह में पहुंचे उद्यमियों को संबोधित करेंगे. इस दौरान बिहार में औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन  नीति के माध्यम से उद्यमियों को मिल रही सहूलियत के बारे में जानकारी दी जाएगी.उद्योग विभाग का इस संबंध में एक प्रजेंटेशन भी होगा.बिहार किस तरह से निवेश के अनुकूल है यह जानकारी दी जाएगी. बिजली और सड़क की सुविधा के साथ-साथ उद्योगों के लिए सरकार के माध्यम से जमीन उपलब्ध कराए जाने के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा.

अगर कोई उद्यमी बिहार में निवेश करना चाहता है तो वह विभाग के साथ कार्यक्रम के दौरान ही करार कर सकेगा.  उसे अन्य तरह के क्लियरेंस मिल जाएंगे.बिहार बिजनेस कनेक्ट में पहुंच रहे उद्यमियों को उद्योग विभाग पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र, सिकंदरपुर व आसपास के इंडस्ट्रियल एरिया का  भी भ्रमण कराया जाएगा. फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी भवन को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया गया है. वहां भी आईटी क्षेत्र के निवेशकों को ले जाया जाएगा.

bihar INDUSTRY