2 अक्टूबर को लग रहा है साल का आखिरी बड़ा सूर्य ग्रहण.

इसी

 

सिटी पोस्ट लाइव :   18 सितंबर को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगा था, जिसके बाद साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण(Solar Eclipse) लगने जा रहा है. पहला ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था. इसके बाद दूसरा और आखिरी ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है. यह कुछ समय के लिए सूर्य को ढक लेता है. साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण रात 9:13 बजे लगेगा और 3 अक्टूबर को सुबह 03:17 बजे समाप्त होगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार यह दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) कहा जाता है.वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है, जिसके कारण सूर्य का बाहरी हिस्सा एक चमकीले वलय (Ring)के रूप में दिखाई देता है. इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत (India) में दिखाई नहीं दिया था और अब चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. क्योंकि ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार रात का है.

भारत के अलावा, साल का यह दूसरा सूर्य ग्रहण आपको ब्राजील, कुक आइलैंड, चिली, पेरू, अर्जेंटीना, मैक्सिको, होनोलुलु, फिजी, उरुग्वे, अंटार्कटिका, न्यूजीलैंड, आर्कटिक, ब्यूनस आयर्स और बेका आइलैंड जैसे देशों में दिखाई देगा. यदि आप भारत में हैं और फिर भी साल का आखिरी सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो आप इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की आधिकारिक वेबसाइट या नासा (NASA) के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

Surya grahan 2024