वेटिंग लिस्ट खत्म करने के लिए रेलवे ने बनाया प्लान.

 

सिटी पोस्ट लाइव : वेटिंग टिकट के झंझट को खत्म करने के लिए रेलवे ने नई योजना बना ली है. इस योजना के मुताबिक रेलवे 1 लाख करोड़ खर्च करेगी.रेलवे ने लगातार बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए 1 लाख करोड़ रुपये की कीमत वाली नई ट्रेनों के अधिग्रहण का फैसला किया है.केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव के अनुसार  वेटिंग लिस्ट के झंझट को खत्म करने के लिए भारतीय रेलवे इस मेगा प्लान पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि इस योजना पर 1 लाख करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है.

 इस योजना का मकसद सालों से चल रही पुरानी ट्रेनों के स्टॉक को रिप्लेस करना है. इस योजना से रेलवे के बेड़े में 7 हजार से 8 हजार नई ट्रेनें शामिल हो जाएंगी.अगले कुछ सालों में पुरानी ट्रेनों तो नई ट्रेनों से रिप्लेस कर दिया जाएगा. इससे यात्रियों के लिए पर्याप्त सीट उपलब्ध होगी.ट्रेनों की संख्या बढ़ने से सीटों की उपलब्धता बढ़ जाएगी. ट्रेनों की संख्या बढ़ने से कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ती चली जाएगी.

 वर्तमान में रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं. रेलवे रोजाना 10754 ट्रिप ऑपरेट करती है. ट्रेनों की संख्या बढ़ने से ट्रिप की संख्या बढ़ जाएगी. अगर हर दिन इसमें 3000 अतिरिक्त ट्रिप जोड़ दिया जाए तो वेटिंग टिकट का झंझट खत्म हो जाएगा. हर साल 700 करोड़ लोग हर साल ट्रेन से सफर करते हैं. ये संख्या साल 2030 तक 1000 करोड़ तक पहुंच जाएगी. यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ट्रेनों की संख्या को बढ़ाना भी जरूरी है. रेल मंत्री के मुताबिक अगर ट्रेनों की संख्या में 30 फीसदी तक बढ़ा दी जाए तो रेलवे में वेटिंग टिकट का झंझट खत्म हो जाएगा.

railway news