कानून व्यवस्था को लेकर नीतीश कुमार लाल.

 

सिटी पोस्ट लाइव : राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुस्से से लाल हैं. बढ़ते अपराधिक वारदातों की समीक्षा के लिए  शुक्रवार को उन्होंने मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक की. उन्होंने काफी तल्ख अंदाज में कहा कि लापरवाह पुलिसकर्मी बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. उन पर सख्त कार्रवाई होगी.मुख्यमंत्री  पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किये जाने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने  निर्देश दिया कि रात्रि एवं पैदल पेट्रोलिंग को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए वरीय अधिकारी क्षेत्र में जाकर रात में स्वयं औचक निरीक्षण करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधि-व्यवस्था सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.अपराध नियंत्रण में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में शामिल रहे पुलिस के आला अधिकारियों को कहा कि अपराध अनुसंधान कार्य में तेजी लाएं. यह काम जल्दी से  होना चाहिए ताकि दोषियों पर जल्द कार्रवाई हो सके.मुख्यमंत्री ने कहा कि 60 फीसद हत्याएं भूमि विवाद की वजह से होती है. उन्होंने कहा कि् जमीन का सर्वे व सेटेलमेंट का काम तेजी से पूरा किया जाए. इससे जमीन विवाद की वजह से होने वाले अपराध में तेजी से कमी आएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के क्रियान्वयन पर विशेष नजर रखी जाए. गड़ब़ड़ी करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करें. इसमें जो पदाधिकारी शामिल हैं उनकी पहचान भी करें और उन पर कठोर कार्रवाई की जाए. अवैध खनन रोकने को लेकर भी सख्ती हो.सांप्रदायिक सद्भाव बरकरार रहे इस दिशा में पुलिसकर्मियों के काम की मुख्यमंत्री ने तारीफ भी की. मु्ख्यमंत्री ने .यह कहा कि थाने में आने वाले लोगों के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए . यह सुनिश्चित किया जाए कि उनकी बातें सुनी जाए .

CM Nitish Kumar