मोदी बनाम राहुल , कौन किसपर कितना भारी?

सिटी पोस्ट लाइव :  लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर का ख़ास  सर्वे सामने आया है. जब लोगों से पूछा गया कि अगर उन्‍हें सीधे प्रधानमंत्री चुनना हो तो किसे चुनेंगे? इस सवाल के जवाब में 59 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा मौका देंगे. 32 फीसदी लोगों ने कहा कि वो कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनेंगे. 4 फीसदी ऐसे भी थे जिन्‍होंने कहा कि वो दोनों में किसी को नहीं चुनेंगे. 5 फीसदी लोगों ने इस सवाल का जवाब ‘पता नहीं’ में दिया.

 विधान सभा चुनाव में सफलता मिलने के बाद बीजेपी का हौसला बुलंद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगठन के प्रमुख नेताओं से पार्टी का वोट प्रतिशत 10 फीसदी बढ़ाने की रणनीति पर काम करने का निर्देश दिया है. विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई की संभावना है. साल 2019 के चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी को 37 प्रतिशत से ज्‍यादा वोट मिले थे. जबकि उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को करीब 45 फीसदी वोट मिले थे.

राहुल गांधी मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ सबसे ज्‍यादा मुखर रहते हैं. विपक्ष ने पीएम पद के लिए अपनी ओर से किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया है. लेकिन, इस रेस में राहुल गांधी का नाम हमेशा रहता है. इसी सर्वे में जब राहुल गांधी के कामकाज को लेकर सवाल किया गया तो 39 फीसदी ने असंतोषजनक बताया. 26 फीसदी ने कहा कि वे ‘बहुत संतुष्‍ट’ हैं. ‘कम संतुष्‍ट’ वालों का आंकड़ा 21 फीसदी है. 14 फीसदी लोगों ने इसका जवाब ‘कुछ नहीं पता’ में दिया.

Lok Sabha Chunav Survey